न्यू जनरेशन Swift के बाद यह मॉडल लॉन्च करेगी Maruti Suzuki

0
270

Maruti New Generation Swift 2018Maruti Suzuki ऑटो एक्सपो में नई पीढ़ी की Swift को लॉन्च कर रही है। 2005 में आई Swift की भारत में अब तक करीब 18 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। थोड़ी प्रीमियम प्राइस पर आने वाली नई जनरेशन स्विफ्ट के अलावा Maruti Suzuki 4 अन्य मॉडल्स को भी लांच करने के प्लान पर काम कर रही है जो अगले एक से डेढ़ साल में बाज़ार में आएंगे। 

भारत के करीब आधे पैसेंजर वेहिकल मार्केट पर काबिज़ Maruti Suzuki ने अगले पांच सालों में अपनी डबल डिजिट ग्रोथ को बनाए रखने के लिए यह रणनीति तैयार की है। इसी के तहत इन चार मॉडल्स को जल्दी-जल्दी लॉन्च करने का प्लान है।

कंपनी ने उम्मीद जताई है कि वह चालू वित्त वर्ष को डबल डिजिट सेल्स ग्रोथ के साथ खत्म करेगी। इंडियन मार्केट में कंपनी की सेल्स अप्रैल से दिसंबर के दौरान 15.5 पर्सेंट बढ़कर 12,26,418 यूनिट्स हो गई, जो एक साल पहले इसी पीरियड के दौरान 10,61,873 यूनिट्स थी।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया हैं कि नई Swift के अलावा कंपनी की योजना अगले कुछ महीनों में मिड सेडान Ciaz और एमपीवी Ertiga का पूरी तरह से अपडेटेड वर्जन लॉन्च करने की है। इनके अलावा मारुति सुजुकी सुब कॉम्पैक्ट मॉडल Wagon-R के नये अवतार पर भी काम कर रही है तो 2019 के अंत से पहले बाजार में आ जायेगा. 

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एक्जेक्टिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एेंड सेल्स) आर एस कलसी ने मार्केट में आने वाले नए प्रॉडक्ट के बारे में पूछे जाने पर कि यह लगातार जारी रहने वाली प्रक्रिया है और हम यह नहीं बता सकते हैं कब कौन सा प्रॉडक्ट आएगा और उसे कब लॉन्च किया जाएगा। मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनी के परफॉर्मेंस के बारे में कलसी ने कहा कि अप्रैल से दिसंबर के दौरान कंपनी की सेल्स में 15.3% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि, उन्होंने कहा कि चौथे क्वॉर्टर में कंपनी की ग्रोथ रेट पिछले साल के मुकाबले सुस्त रहेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी को मौजूदा वित्त वर्ष की क्लोजिंग डबल डिजिट ग्रोथ के साथ करने की उम्मीद है। कलसी ने कहा कि पिछले छह वर्षों में कंपनी ने इंडस्ट्री के मुकाबले अधिक ग्रोथ दर्ज की है।

उन्होंने कहा कि यह लगातार पांचवां साल होगा, जब कंपनी अपने वित्त वर्ष की क्लोजिंग डबल डिजिट ग्रोथ के साथ करेगी। उन्होंने कहा कि इंडियन मार्केट में हुए दो बड़े बदलावों नोटबंदी और जीएसटी के बावजूद कंपनी ने अपनी ग्रोथ को बनाए रखा है। कलसी ने कहा कि अभी इंडस्ट्री की ग्रोथ 8.13% है और उन्हें उम्मीद है कि मौजूदा वित्त वर्ष में भी मारुति सुजुकी इंडिया का परफॉर्मेंस इंडस्ट्री से अधिक रहेगा। 2018-19 में भी उन्होंने इसी ग्रोथ को मेंटेन रखने की उम्मीद जताई है। कंपनी को उम्मीद है कि नए प्रॉडक्ट के लॉन्च से उसे अपने सेल्स वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here