Maruti की बेस्टसेलर Wagon-R ने किया 20 लाख का माइलस्टोन पार

0
623

Maruti WagonR

Maruti Wagon-R ने किया 20 लाख का माइलस्टोन पार…देश में बिकने वाली हर दूसरी कार Maruti की होती है। कंपनी के पोर्टफोलियो में बंद हो चुकी Maruti 800 से लेकर शियाज़ तक कई बेस्ट सेलर मॉडल्स हैं। लेकिन 20 लाख के वॉल्यूम लेवल को 35 साल में सिर्फ तीन मॉडल्स ही पार कर पाए हैं। Maruti 800 और ऑल्टो के बाद अब Wagon-R ऐसी तीसरी Maruti की कार बन गई है जिसने 20 लाख यूनिट्स के माइलस्टोन को पार किया है।

Maruti सुजुकी ने Wagon-R को साल 1999 में लॉन्च किया था और 20 लाख यूनिट्स के लेवल को पार करने में इसे अठारह साल लगे हैं।

कंपनी ने 2010 में WagonR का न्यू जनरेशन अवतार लॉन्च किया था जिसमें 1 लीटर के-सीरीज इंजन है जिसे कंपनी ब्लू आइड बॉडी कहती है। 

Maruti का दावा है की 2005 में WagonR को खरीदने वाले 35 परसेंट कस्टमर फर्स्ट टाइम कार बायर थे लेकिन 2016 में इसकी सेल्स में फर्स्ट टाइम बायर्स की हिस्सेदारी बढ़कर 47 परसेंट हो गई। Maruti के अनुसार 2016 अप्रेल -अगस्त के मुकाबले 2017 अप्रेल-अगस्त में WagonR की सेल्स 28 परसेंट बढ़ी है। Wagon-R को पहले दस लाख के लेवल को पार करने में 133 महीने लगे लेकिन दूसरी दस लाख Wagon-R सिर्फ 79 महीने में ही बिक गईं।

2010 से 2013 तक तक चली डीजल दीवानगी के दौर मैं चर्चा यह भी थी Maruti Wagon-R का डीजल वैरिएंट लांच कर सकती है। हालांकि यह हो नहीं पाया फिर भी कंपनी ने सेलेरियो में डीजल इंजन का ऑप्शन दिया था लेकिन कमज़ोर रेस्पॉन्स के कारण डीजल सेलेरियो बंद हो चुकी है। अभी WagonR पेट्रोल के अलावा एलपीजी और सीएनजी फ्यूल ऑप्शन्स में उपलब्ध है।

2010 में न्यू जनरेशन WagonR लॉन्च करने के बाद Maruti ने लगातार इसमें नए फीचर्स शामिल किये हैं। अब इसमें एयर बैग एबीएस और ऑटोगियर शिफ्ट जैसे सेफ्टी और फंक्शनल फीचर्स भी उपलब्ध हैं जिनके कारण यह लगातार फैमिली और फर्स्ट टाइम कार बायर की पसंद बनी हुई है। कंपनी ने Wagon-R के कस्टमर प्रोफाइल में आ रहे बदलाव को देखते हुए 2013 WagonR का स्टिंगरे वैरिएंट भी लॉन्च किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here