Maruti Swift की बुकिंग 75 हजार पार आपको करना पड़ेगा 2 महिने इंतजार

0
202

Maruti New Swiftऑटो एक्स्पो में आई New Swift मारुति के लिये Baleno और New Dzire की तरह जैकपॉट साबित हो रही है। लॉन्च के सिर्फ एक महिने में ही इसकी बुकिंग 75 हजार यूनिट्स के लेवल को पार कर गई है। कम्पनी ने नये प्लेटफॉर्म पर बिल्कुल नये सिरे से तैयार स्विफ्ट की बुकिंग जनवरी के आखिर में शुरू की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आमतौर पर New Swift के लिये 2 महिने की वेटिंग है लेकिन कुछ शहरोंं में इसके लिये 6 महिने तक इंतजार करना पड़ सकता है।

ऑटो एक्स्पो में लॉन्च के समय Maruti Suzuki ने बताया था कि New Swift के लिये उसे लॉन्च से पहले ही 30 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं। जो बुकिंग शुरू होने का पहला महिना पूरा होते होते 60 हजार यूनिट्स तक पहुंच गईं।

हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनी New Swift को कम्पनी ने 4.99 लाख से 7.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की प्राइस रेंज में डीजल व पेट्रोल इंजन और मैन्यूअल व एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन में 12 वैरियेंट्स व लॉन्च किया है।

न्यू स्विफ्ट मारुति का पहला मॉडल है जिसमें पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन ऑप्शन्स में ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन यानी एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है।

इसमें 1.2 ली. का के12 वीवीटी पेट्रोल और 1.3 ली. का डीडीआईएस190 डीजल इंजन लगा है। पेट्रोल इंजन से 83 बीएचपी पावर और 113 एनएमए का टॉर्क मिलता है जबकि डीजल वैरियेंट की पावर 75 बीएचपी है और इसका ऑर्क 190 एनएम है।

पुश बटन स्टार्ट, ऑटो गियरशिफ्ट, ऑटोक्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्टकी और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल आदि फीचर्स से लैस New Swift में दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर हैं।

गलोबल मार्केट में सुजुकी 40 लाख से भी ज्यादा स्विफ्ट बेच चुकी है। स्विफ्ट को मारुति ने सबसे पहले 2005 में लॉन्च किया था और यह मारुति द्वारा भारत में लॉन्च सुजुकी का पहला गलोबल मॉडल था। इन 13 सालों में 17 लाख स्विफ्ट भारत में बिक चुकी हैं।

6-स्पीड गियर की चर्चा:

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Maruti Suzuki अपने इस बेस्ट सेलर प्रीमियम हैचबैक मॉडल New Swift में 6-स्पीड गियर बॉक्स देने की तैयारी कर रही है। यदि ऐसा होता है तो स्विफ्ट में 6-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल पहली बार किया जायेगा। मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट को प्रीमियम पोजिशनिंग के साथ लॉन्च किया है और ऐसे में 6-स्पीड के नये गियरबॉक्स के इस्तेमाल इसके प्रीमियम फील में इजाफा होगा साथ ही मायलेज में भी बढ़ोतरी होगी। अभी इसमें लगे 1.2 ली. पेट्रोल इंजन का सर्टिफाइड मायलेज 22 किलोमीटर है।

चर्चा है कि कम्पनी 6-स्पीड गियरबॉक्स को ठीक उसी तरह प्रमोट करना चाहती है जैसा उसने 2014 में सेलेरियो के जरिये एएमटी गियरबॉक्स को किया था।

इससे पहले मारुति ने सिर्फ एस-क्रॉस डीजल में 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया था। लेकिन न्यू जेनरेशन गाडिय़ों में इस तरह के गियरबॉक्स का ट्रेंड बढ़ रहा है जिससे ड्राइविंग सुविधाजनक होती है और मायलेज बढ़ता है। हाल ही आई Tata Nexon मेंं भी 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है इससे पहले Renault Duster और Nissan Terrano में भी आ चुका है। ह्यूंदे भी आई20, वरना और क्रेटा में 6-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल कर रही है वहीं होन्डा सिटी के डीजल वैरियेंट में भी इसी तरह का गियर बॉक्स है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here