मारुति WagonR का AMT वैरियेंट लॉन्च

0
616

Wagon Rमारुति सुजुकी AMT यानि ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन टेक्नोलॉजी पर बड़ा दांव लगा रही है। कम्पनी ने WagonR का AMT वैरियेंट लॉन्च किया है। इससे पहले पिछले साल दिवाली के मौके पर आई नई Alto k10 में भी कम्पनी ने AMT का ऑप्शन दिया था। इसके अलावा कम्पनी ने Wagon-R और StingRay के सभी वैरियेंट में ड्यूअल एअरबैग और एबीएस का ऑप्शन भी दिया है।
कम्पनी ने AMT का ऑप्शन वैगन-आर और स्टिंग रे मॉडलों के वीएक्सआई और वीएक्सआई (ओ) वैरियेंट में दिया है। वैगन-आर AMT वैरियेंट की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.76 लाख रुपये है। वहीं स्टिंग रे AMT की एक्स-शोरूम कीमत 4.98 लाख रुपये रखी गई है।
इन दोनों मॉडलों में AMT वीएक्सआई के साथ ही वीएक्सआई (ओ) ट्रिम में भी उपलब्ध होगी। वैगन-आर वीएक्सआई (ओ) की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.09 लाख रुपये है वहीं स्टिंग रे वीएक्सआई (ओ) एएमटी की 5.31 लाख रुपये।
AMT किट सप्लायर मैगनेटी मरेली के मानेसर प्लांट में उत्पादन शुरू होने से किट इम्पोर्ट करने की जरूरत नहीं रहेगी और इससे सप्लाई भी डिमांड के हिसाब से हो पायेगी।
इन दोनों मॉडलों में 1 लीटर का के-सिरिज पेट्रोल इंजन लगा है जिससे 67 बीएचपी पावर मिलती है।

मारुति सुजुकी ने वर्ष 2014 के ऑटो एक्स्पो में लॉन्च कॉम्पेक्ट हैचबैक सेलेरियो के साथ ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन गियर बॉक्स यानि AMT को लॉन्च किया था। इसके बाद से मारुति, टाटा और महिन्द्रा के दर्जनभर मॉडलों में AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन आ चुका है।
AMT गियरबॉक्स टेक्नोलॉजी के लिहाज से बिल्कुल मैन्यूअल जैसा ही है लेकिन यूजर के लिये यह बिल्कुल ऑटोगियर जैसा अहसास देता है।
AMT गियरबॉक्स की खासियत यह है कि लागत में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के मुकाबले एक तिहाई ही है। दूसरा AMT गियरबॉक्स से ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की तरह गाड़ी का मायलेज नहीं घटता। यानि भारत जैसे प्राइस सेंसिटिव देश में एएमटी के लिये काफी संभावनायें हैं। बाजार के जानकार कहते हैं कि 2020 तक 25 से 30 फीसदी कारों में AMT/ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here