Maruti की 1.5 करोड़ Made in India कार का रोल आउट

0
865

aदेश की सबसे बड़ी कार कम्पनी Maruti ने डेढ़ करोड़वीं (पंद्रह मिलियन) कार का उत्पादन किया है। Maruti के मानेसर प्लांट से इस मौके पर स्विफ्ट डिज़ायर वीडीआई का रोलआउट किया गया। कम्पनी ने भारत में 1983 में पहली कार के रूप में मारुति800 का उत्पादन किया था और 1994 में यानि 11 साल में यह आंकड़ा 10 लाख यूनिट्स तक पहुंचा था। सीधा अर्थ है कि 20 साल में Maruti 1.40 करोड़ गाडिय़ों का उत्पादन कर चुकी है।

1.5 करोड़ यूनिट्स के उत्पादन स्तर तक पहुंचने में Maruti को 31 वर्ष 5 महिने लगे हैं और मारुति भारत में अकेली कार कम्पनी है जो इस मुकाम तक पहुंची है। अभी कम्पनी के गुडग़ांव और मानेसर प्लांट में कुल 15 लाख गाडिय़ों का उत्पादन किया जा सकता है। लेकिन 2.0 विज़न के तहत मारुती सुजुकी 2020 तक 20 लाख यूनिट्स के प्रोडक्शन और सेल्स वॉल्यूम तक पहुंचने का टार्गेट लेकर चल रही है इसी दिशा में काम करते हुये कंपनी गुजरात में नया प्लांट लगा रही है।

Maruti के पोर्टफोलियो में ऑल्टो, के10, वैगन-आर, रिट्ज, सेलेरियो, स्विफ्ट, डिजायर, सियाज़, अर्टिगा, ओमनी, ईको आदि मॉडल मौजूद है जिनमें से आल्टो, स्विफ्ट, डिजायर और अर्टिगा अपने-अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलर हैं।

2.0 विज़न के तहत कंपनी की योजना Maruti के साथ जुड़े हुए थर्ड जनरेशन कस्टमर तक पहुँचने की और इन्हें ध्यान में रखते हुए कंपनी प्रोडक्ट डिजाईन थीम, फीचर पैकेजिंग और रिटेल चैनल तीनों मोर्चों पर काम कर रही है। आने वाले महीनों में Maruti एस-क्रॉस, बलेनो, विटारा ब्रेज़ा सहित कई  नए मॉडल लांच कर रही है। इसके अलावा एक एक्सक्लूसिव रिटेन चैन भी खड़ी करने पर काम चल रहा है। 

Maruti साइक्लिक स्लोडाउन, कार सेगमेंट में बढ़ रहे कम्पटीशन और अपने संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने को देखते हुए मिनी ट्रक भी लांच करने की तैयारी में है। Maruti ने भारत में अपने पहले प्रोडक्ट लाइनअप में मारुति800 के साथ मिनी ट्रक को भी शामिल किया था लेकिन बहुत कम बुकिंग देखते हुए इस मॉडल को ड्रॉप कर दिया गया था।

2020 तक 20 लाख यूनिट्स के प्रोडक्शन और सेल्स लेवल तक पहुँचने के लिए Maruti अपना नेटवर्क कुल 4000 आउटलेट्स तक करना चाहती है और इसके लिए पैसेंजर मॉडल्स के लिए दो रिटेल नेटवर्क होंगे साथ ही प्री ओन्ड ब्रांड ट्रूवैल्यू नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है और मिनी ट्रक के लिए एक्सक्लूसिव डीलरशिप्स खोलने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here