मारुति की नई Dzire एएमटी ऑप्शन के साथ 5.45 लाख से शुरू

0
560

 new dzireमारुति सुजुकी ने Dzire को पहली बार 2008 में लॉन्च किया था और इन 8 सालों में 13 लाख से ज्यादा Dzire बिक चुकी हैं। लगातार कई साल से टॉप-3 बेस्ट सेलर में शामिल है। पहली जेनरेशन की Dzire 4 मीटर से लम्बी थी लेकिन 2012 में कम्पनी ने इसकी लम्बाई घटाकर कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट में पेश किया इसके साथ ही Dzire को जैसे पंख लग गये और महिने की सेल्स 20 हजार के लेवल तक पहुंच गई। लगातार कई बार ऐसा हुआ कि डिज़ायर भारत की बेस्ट सेलर कार बनकर उभरी।

अब मारुति सुजुकी ने नई जेनरेशन की न्यू Dzire को 5.45 से 9.41 लाख रुपये की दिल्ली-एक्सशोरूम प्राइस रेंज में पेश किया है।

पेट्रोल व डीजल में आठ वैरियेंट्स में आई नई Dzire में कम्पनी ने मिड और हायर वैरियेंट्स में एएमटी ट्रान्समिशन का ऑप्शन दिया है।

Read Also 

Maruti Suzuki का लोगो क्यों नहीं है आपकी Maruti Baleno पर?

Scross को किल क्यों कर रही है Maruti?

स्मार्ट हाइब्रिड है Maruti Ciaz की स्मार्ट ड्राइव का राज

Test Drive Review Maruti Ignis

मारूति सुजुकी के एमडी एंड सीईओ केनिची आयुकावा के अनुसार थर्ड जेनरेशन Dzire यंग कस्टमर के लिये डवलप की गई है। डिज़ायर को कम्पनी ने खासतौर पर भारत के लिये डिजायन किया था। अब आई नई डिज़ायर ज्यादा प्रीमियम है और सिटिंग स्पेस के लिहाज से कहीं बेहतर है।

नई Dzire मारूति सुजुकी के नये हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसी प्लेटफॉर्म पर बलेनो और इगनिस आधारित हैं। हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म के कारण न्यू डिज़ायर के बॉडी वेट में करीब 90 किलो की कमी आई है और लगेज स्पेस भी 316 से बढक़र 378 ली. हो गया है।

इंजन: न्यू Dzire में पहले वाला ही 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन है। 4 सिलिंडर के के-सिरिज पेट्रोल इंजन से 83 बीएचपी पावर मिलती है। इस इंजन को मारुति सुजुकी स्विफ्ट, डिज़ायर, रिट्ज और बलेनो आदि मॉडलों में 9 साल से इस्तेमाल कर रही है और यह अपनी पावर, परफॉर्मेन्स और मायलेज के लिये काफी पसंद किया जाता है। डीजल इंजन फिएट का 1.3 लीटर मल्टीजेट है जो स्विफ्ट, रिट्ज, डिज़ायर, इगनिस और बलेनो आदि में इस्तेमाल किया जा रहा है।new dzireनई Dzire में गियरबॉक्स 5-स्पीड वाला है लेकिन पेट्रोल व डीजल दोनों इंजनों के साथ एएमटी गियरबॉक्स के 3-3 ऑप्शन दिये गये हैं। कम्पनी का दावा है कि पेट्रोल इंजन का मायलेज 22 किमी है जबकि डीजल इंजन का 28.4 किमी।

new dzireफीचर: नई Dzire में कम्पनी ने ड्यूअल एअरबैग, एबीएस और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर आदि फीचर सभी वैरियेंट्स में मिलेंगे। इसमें रिअर एसी वेंट्स, रिअर सेंटर आर्मरेस्ट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रिअर पार्किंग सेंसर, रिअर डीफोगर, की लैस एंट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल आदि फीचर भी हैं। मारुति सुजुकी ने नई Dzire के टॉप एंड वैरिेयेंट में एलईडी प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, रिवर्स पार्किंग कैमरा आदि स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम आदि भी दिये गये हैं।

कम्पनी ने नई Dzire की बुकिंग 11 दिल पहले शुरू की थी और अब तक 33 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here