प्रीमियम Baleno से मारुति ने किया होन्डा जैज़ और ह्यूंदे इलीट पर प्राइस अटैक

0
419

मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट से ऊपर के सैगमेंट में आई Baleno को 4.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम, दिल्ली की एंट्री प्राइस पर लॉन्च कर होन्डा जैज़ और ह्यूंदे इलीट पर तगड़ा प्राइस अटैक किया है। इसमें दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में दिये हैं। इन दोनों मॉडलों की शुरूआती कीमत करीब 5.35 लाख रुपये है।

balenoप्रीमियम पोजिशनिंग के साथ आई Baleno की वैल्यू प्रपोजिशन को बेहतर के लिये कम्पनी ने इसमें दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में दिये हैं। बाकी दोनों मॉडलों के मुकाबले करीब 35 हजार रुपये कम प्राइस और एअरबैग व एबीएस से साफ है कि मारुति Baleno को बेस्ट सेलर मॉडलों स्विफ्ट और डिज़ायर के क्लब में शामिल करना चाहती है।
प्राइस: Baleno पेट्रोल में एंट्री लेवल सिगमा वैरियेंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है जबकि टॉप एंड एल्फा वैरियेंट की प्राइस 7.01 लाख रुपये है। मिड वैरियेंट डेल्टा सीवीटी की कीमत 6.76 लाख रुपये है। डीजल में एंट्री वैरियेंट 6.16 लाख रुपये का है और टॉप एंड एल्फा वैरियेंट की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 8.11 लाख रुपये है।
पावर: Baleno में कम्पनी ने पेट्रोल व डीजल के उन्हीं इंजनों का इस्तेमाल किया है जो स्विफ्ट और डिज़ायर में हैं। पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का है जिससे 84 बीएचपी पावर मिलती है। 1.3 लीटर के डीडीआईएस डीजल इंजन की पावर 74 बीएचपी है। पेट्रोल व डीजल में चार-चार वैरियेंट पेश किये हैं और पेट्रोल में सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का ऑप्शन दिया गया है। यह मारुति का मास सैगमेंट का पहला मॉडल है जिसमें हाई-एंड सीवीटी ट्रान्समिशन है।
पैकेज: एअरबैग, एबीएस और सीट बेल्ट प्रीटेंशनर सभी वैरियेंट्स में स्टेन्डर्ड फीचर हैं। इनके अलावा Baleno के टॉप वैरियेंट में प्रॉजेक्ट बीम और एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्प दिये गये हैं। स्टेन्डर्ड अलॉय व्हील 15 इंच के हैं लेकिन टॉप एंड वैरियेंट में 16 इंच के अलॉय व्हील दिये गये हैं। टॉप एंड वैरियेंट में एपल का कारप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जिसमें ब्लूटूथ, ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी की सुविधा है। स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, नेवीगेशन और वॉइस कमांड सिस्टम भी है।
मायलेज: बिल्कुल नये प्लेटफॉर्म पर तैयार Baleno का कर्ब वेट यानि वजन स्विफ्ट से 100 किलो कम है। इसके चलते पेट्रोल इंजन का मायलेज 21.4 किमी है जबकि डीजल इंजन का 27.3 किमी।
फ्रेंकफर्ट मोटर शो में डिस्प्ले हुई Baleno का भारत में यह वल्र्ड लॉन्च है अैर इसका मैन्यूफैक्चरिंग हब भी भारत ही होगा। मेड इन इंडिया Baleno को दुनिया के 100 देशों को निर्यात किया जायेगा। मारुति का यह पहला मॉडल जो भारत में बनेगा और जापान में बिकेगा।
Baleno का मुकाबला होन्डा जैज़, ह्यूंदे इलीट आई20 और फोक्सवैगन पोलो से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here