Maruti Swift की प्राइस पर आयेगी Maruti Ignis ?

0
689

Maruti ignis

स्पेनिश भाषा के शब्द Ignis (इगनिस) का हिन्दी में अर्थ होता है, आग, रोशनी, चमक, प्रेम, ऊर्जा, गर्मी। इसे फुलिश फायर भी कहते हैं जो दलदली इलाकों में कभी-कभार फास्फोरस के कुदरती रूप से जलने से नजर आती है।
अभी सितम्बर में मारुति ने रिट्ज का प्रॉडक्शन बंद कर दिया। तब उम्मीद लगाई जा रही थी कि Maruti Ignis दिवाली पर लॉॅन्च हो रही है। लेकिन दिवाली निकल गई अब खबर आई है कि Maruti Ignis 13 जनवरी को लॉन्च हो रही है। आप कहेंगे कि Maruti Ignis का मारुति रिट्ज से क्या सम्बंध तो बता दें कि जिस कस्टमर सैगमेंट के लिये 2009 में रिट्ज आई थी उसी पर Maruti Ignis का फोकस रहेगा। सुजुकी के ग्लोबल मॉडल Maruti Ignis को पिछले ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था।

Maruti ignisयह कस्टमर सैगमेंट है माइक्रो एसयूवी वाला यानि जो कॉम्पेक्ट कार के बजट में एसयूवी का फील चाहता है। 20 से 30 साल के आयुवर्ग वाले देश में करीब 45 करोड़ युवा हैं Maruti Ignis की पोजिशनिंग इन्हीं के बीच होगी। मारुति इगनिस की कीमत 4.70 से 7 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है जो Maruti Swift जैसी ही है।

Also Read: 4.5 से 7 लाख रुपये के बीच आयेगी Maruti Ignis?

Maruti Swift की प्राइस पर आयेगी Maruti Ignis ?

Maruti Baleno  और Maruti S-Cross की तरह Maruti Ignis कम्पनी के नेक्सा नेटवर्क पर डिस्प्ले होगी। देश के 115 शहरों में 197 नेक्सा आउटलैट चल रहे हैं।
बलेनो के नीचे के प्राइस सैगमेंट में आने वाली Maruti Ignis में मारुति बलेनो वाले 1.2 लीटर के-सिरिज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस मल्टीजेट डीजल इंजन के ऑप्शन में लॉन्च किया जायेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि कम्पनी Maruti Ignis के पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन में एएमटी यानि ऑटो गियरशिफ्ट का ऑप्शन देगी।
इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है जो कि करीब Mahindra Scorpio के बराबर है। अक्टूबर से देश में स्टेन्डर्ड सेफ्टी मानक लागू हो रहे हैं इन्हें देखते हुये माना जा रहा है कि कम्पनी Maruti Ignis में दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस-ईबीडी स्टेन्डर्ड फीचर होंगे।
फिलहाल कम्पनी के गुडग़ांव प्लांट में Maruti Ignis का प्रॉडक्शन चल रहा है इसी प्लांट में Vitara Brezza बन रही है जो करीब 6 महिने की वेटिंग पर है।
सुजुकी के इस ग्लोबल मॉडल का फिलहाल सिर्फ जापान में उत्पादन हो रहा है जहां से इगनिस को यूरोप सहित कई देशों को एक्सपोर्ट किया जा रहा है। भारत ऐसा दूसरा देश होगा जहां इगनिस का प्रॉडक्शन शुरू हो रहा है। कम्पनी का गुजरात प्लांट भी शुरू होने के करीब है ऐसे बलेनो का प्रॉडक्शन वहां शुरू हो जाने से मानेसर हरियाणा प्लांट में प्रॉडक्शन कैपेसिटी खाली होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here