Maruti Ignis : A bestseller in the Making

0
503


Maruti ignis lateral exterior

4.59 से 7.80 लाख रुपये की प्राइस में आई माइक्रो एसयूवी Maruti Ignis में ड्यूअल एअरबैग, एबीएस-ईबीडी और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट स्टेन्डर्ड फीचर हैं।
इगनिस यानि आग, चमक,रोशनी, जोश, एनर्जी। अपने तीसरी पीढ़ी के कस्टमर तक पहुंचने की कोशिश में Maruti Ignis को कम्पनी अपने बेस्ट सेलर मॉडलों की रेंज में शामिल करना चाहती है और इसका अंदाजा पेट्रोल व डीजल दोनों ही फ्यूल ऑप्शन में ऑटोगियर का विकल्प देने से लगता है।
यह देश की मास सैगमेंट में पहली कार है जिसमें एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन पेट्रोल व डीजल दोनों में है।
इस प्राइस पर Maruti Ignis के निशाने पर मारुति स्विफ्ट, फोर्ड फीगो, ह्यूंदे ग्रांड और महिन्द्रा केयूवी100 जैसे मॉडल होंगे।
Maruti Ignis micro suv
मारुति सुजुकी वर्ष 2020 तक भारत में 20 लाख यूनिट्स के प्रॉडक्शन और 20 लाख यूनिट्स के ही सेल्स वॉल्यूम तक पहुंचने का टार्गेट लेकर चल रही है और इस टार्गेट को हासिल करने के लिये 15 मॉडल लॉन्च किये जायेंंगे जिनमें Maruti Ignis का योगदान बहुत अहम होगा।

यंगिस्तान तक पहुंचने की कोशिश में Maruti Ignis में कम्पनी ने मारुति विटारा ब्रेज़ा की ही तरह ड्यूअल टोन बॉडी और स्टायलिंग व इंटीरियर के लिये कस्टम पैक भी पेश किये हैं।

Also Read: 4.5 से 7 लाख रुपये के बीच आयेगी Maruti Ignis?

Maruti Swift की प्राइस पर आयेगी Maruti Ignis ?

Maruti Ignis Price

इंजन: Maruti Ignis में पेट्रोल व डीजल इंजन दोनों ही टाइम टेस्टेड हैं। इसमें लगे 1.2 ली. पेट्रोल और 1.3 ली. डीजल इंजन मारुति स्विफ्ट, मारुति डिज़ायर, अभी हाल ही बंद हुई मारुति रिट्ज और मारुति बलेनो आदि कामयाब मॉडलों में हो रहा है और दोनों ही इंजन कम आवाज, बढिय़ा पावर डिलिवरी, अच्छे मायलेज और लो मेंटीनेन्स के लिये काफी पसंद किये जाते हैं।
Maruti Ignis में पेट्रोल इंजन 1.2 ली. का है जिससे 82 बीएचपी पावर मिलती है जबकि 4200 आरपीएम पर 113 एनएम का टॉर्क मिलता है। 1.3 ली. डीजल इंजन से 74 बीएचपी और 190 एनएम का टॉर्क मिलता है। इन दोनों ही इंजन ऑप्शन में कम्पनी ने मैन्यूअल और ऑटो गियर (एएमटी) का विकल्प दिया है और ये मिड वैरियेंट्स डेल्टा और ज़ीटा में मिलेंगे। पेट्रोल इंजन का एआरएआई सर्टिफाइड मायलेज 20.89 किलोमीटर है जबकि डीजल इंजन का मायलेज 26.80 किलोमीटर होगा।
Maruti Ignis micro suv

फीचर: Maruti Ignis में ड्यूअल फ्रंट एअरबैग, एबीएस-ईबीडी और चाइड आइसोफिक्स सीट जैसे फीचर स्टेन्डर्ड पैकेज में शामिल हैं और सबसे एंट्री लेवल वैरियेंट में भी मिल जायेंगे। वहीं डे टाइम रनिंग लैम्प के साथ प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, 15 इंच अलॉय व्हील, पडल लैम्प, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और नेवीगेशन, वॉइस रेकगनिशन, कारप्ले आदि से लैस इन्फोटेनमेंंट सिस्टम आदि फीचर अलग-अलग वैरियेंट्स में मिल जायेंगे।
बलेनो और एस-क्रॉस की ही तरह Maruti Ignis कम्पनी के प्रीमियम नेक्सा नेटवर्क पर डिस्प्ले होगी और इसे कम्पनी ने पर्ल आर्कटिक वाइट, अपटाउन रैड, सिल्की सिल्वर, टिंसल ब्लू,गलिसनिंग ग्रे और अर्बन ब्लू कलर ऑप्शन में पेश किया है।
98.7 परसेंट लोकल कम्पोनेंट के साथ आई Maruti Ignis को लेकर कम्पनी का दावा है कि यह अक्टूबर 2017 से लागू हो रहे सेफ्टी नॉम्र्स का पालन करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here