Maruti Dzire का सेल्स रजिस्टर 10 लाख पार

0
364

Dzire_elite_10lakhclubमारुति सुुजुकी का मिलयन क्लब लगातार बड़ा होता जा रहा है। पांच मॉडल इसमें पहले से मौजूद थे अब Maruti Dzire भी शामिल हो गई है। कम्पनी ने Maruti Dzire को पहली बार मार्च 2008 में लॉन्च किया था और जुलाई 2015 तक इसकी दस लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं यानि 7 साल चार महिने में दस लाख।
शुरूआत में Maruti Dzire की लम्बाई 4 मीटर से ज्यादा थी लेकिन 2012 मेंं कम्पनी इसका फुल मॉडल चेंज कर लम्बाई भी चार मीटर के दायरे में ले आई थी जिससे Maruti Dzire स्मॉल कार की परिभाषा के तहत आ गई और एक्साइज ड्यूटी में बचत हुई।
Maruti ने अभी कुछ महिने पहले ही कॉम्पेक्ट Dzire को अपडेट किया है और यह 26.59 किमी के मायलेज के साथ देश की दूसरी सबसे फ्यूल एफीशियेंट सेडान है। नई Maruti Dzire में कम्पनी ने पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, रिवर्स पार्किंग असिस्ट, न्यू मोशन अलॉय व्हील और ब्लूटूथ सुविधा वाला ऑडियो सिस्टम भी दिया है।
Maruti Dzire लगातार तीन साल से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान है और लगातार टॉप-3 बेस्ट सेलर में बनी हुई है। जून में तो यह Maruti Alto को भी पछाडक़र बेस्ट सेलर की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गई।
सबसे बड़ी बात Maruti Dzire जैसे-जैसे पुरानी पड़ रही है इसका सेल्स वॉल्यूम भी बढ़ रहा है। पहली एक लाख Maruti Dzire 19 महिने में बिकी थीं और उसके बाद से लगातार की रफ्तार तेज हो रही है। जनवरी 2015 में Maruti Dzire 9 लाख के वॉल्यूम तक पहुंची थी और जुलाई में इसने दस लाख के माइलस्टोन को छू लिया।
ऑल्टो, मारुति800, ओमनी, वैगन-आर और स्विफ्ट के बाद Dzire मारुति का छठा मॉडल है जो मिलियन क्लब में शामिल हुआ है।
मारुति भारत में ऑल्टो की 28.30 लाख, मारुति800 26.70 लाख, ओमनी 16.80 लाख, वैगन-आर 16.30 लाख, स्विफ्ट 13.60 लाख यूनिट्स बेच चुकी है।
Maruti Dzire वाले एंट्री लेवल कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट की शुरूआत टाटा मोटर्स ने Indigo e-Cs के जरिये की थी। बाद के सालों में इसमें Maruti Dzire के अलावा Honda Amaze, Hyundai Xcent और Tata Zest आदि मॉडल आये। लेकिन बाकी मॉडलों की कुल बिक्री भी Maruti Dzire के लेवल पर नहीं पहुंच पाई। अगले महिने फोर्ड चार मीटर से कम लम्बाई के इसी सेडान सैगमेंट में Figo Aspire को लॉन्च कर रही है।