एग्रेसिव प्राइस के साथ आई मारुति की Vitara Brezza

0
522

vitara-brezzaMaruti Suzuki ने अपने पहले कॉम्पेक्ट एसयूवी Vitara Brezza को 6.99 लाख रुपये की शुरूआती नई दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। ऑटो एक्सपो में डिस्प्ले इस चार मीटर से कम लम्बाई के मॉडल का मुकाबला फोर्ड की Ecosport और महिन्द्रा की कुछ महिने पहले आई TUV300 से होगा।

मारुति ने Vitara Brezza को सिर्फ डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया है। Maruti Suzuki की फुल रेंज डीलरशिप्स पर डिस्प्ले होने वाली Vitara Brezza के लॉन्च के साथ ही मारुति सुजुकी ब्रांड पैसेंजर व्हीकल के सभी प्रमुख सैगमेंट्स तक पहुंच गया है। मारुति के पोर्टफोलियो में S-Cross पहले से मौजूद है।

vitara brezza2Vitara Brezza के बेस वैरियेंट में भी आपको ड्राइवर साइड एअरबैग स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में मिलेगा। वहीं ड्यूअल एअरबैग और एबीएस को बेस वैरियेंट से ही ऑप्शन के रूप में मुहैया कराया गया है। Maruti Suzuki का दावा है कि यह देश का पहला मॉडल है जिसे फ्रंटल और साइड इम्पेक्ट क्रेश टेस्ट किया गया है।

Vitara Brezza में ऑटो ऑन/ऑफ के साथ प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, क्रूज़ कंट्रोल, गियरशिफ्ट इंडिकेटर, स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, पुश बटन स्टार्ट और रेन सेंसिंग आदि खास फीचर्स के साथ ही कस्टमाइजेशन के भी कई ऑप्शन दिये गये हैं।

vitara brezza 3इसमें मारुति ने टाइम टेस्टेड 1.3 लीटर के डीडीआईएस200 डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है। यही इंजन अर्टीगा, एस-क्रॉस, बलेनो और सियाज़ में है। 5-स्पीड मैन्यूअल ट्रान्समिशन के साथ इस इंजन का मायलेज 24.3 किमी है जो कि अपने सैगमेंट में सबसे ज्यादा है।

कम्पनी Vitara Brezza पर कितना बड़ा दांव लगा रही है इसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि पहला इसका प्रॉडक्शन प्लान 80 हजार यूनिट्स का था जिसे अब बढ़ाकर 1 लाख यूनिट्स कर दिया गया है। Maruti Suzuki के पास 1790 डीलरशिप्स का बड़ा विशाल नेटवर्क है ऐसे में कोशिश इसे सैगमेंट में बेस्ट सेलर बनाने की है।

vitara brezza vsमारुति सुजुकी के प्रेसिडेंट और सीईओ केनिची आयुकावा के अनुसार हर नये सैगमेंट में कम्पनी नम्बर वन बनने के टार्गेट के साथ काम कर रही है। यदि एक वर्ष में कॉम्पेक्ट एसयूवी का यह सैगमेंट 1.5 से 2 लाख का हो जाता है तो उसमें Maruti Suzuki का मार्केट शेयर 45 से 50 फीसदी होना चाहिये।

Maruti Suzuki को चालू वित्त वर्ष का अंत 14.4 लाख यूनिट्स के साथ करने के उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here