स्मार्ट हाइब्रिड है Maruti Ciaz की स्मार्ट ड्राइव का राज

0
479

smart hybrid Maruti Ciaz ranveer singh honda cityMaruti Ciaz को आये 20 महिने हो गये। इन बीस महिनों में एक लाख Maruti Ciaz बिक चुकी हैं। यानि हर महिने औसत 5 हजार Comfortable +Intelligent +Attitude +Zeal से लैस CIAZ और बॉलीवुड के सेल्फमेड सितारे, यंग हार्टथ्रॉब, परफॉर्मर और कमाऊ रणवीर सिंह की जोड़ी चैम्पियन्स को चैलेंज कर रही है और अपने लिये रास्ते बना रही है। 

सिटी और सियाज़: कॉम्पेक्ट एसयूवी दिवानगी के दौर में Maruti Ciaz की यह परफॉर्मेन्स बहुत अच्छी है और अप्रेल व मई लगातार दो महिने ऐसे रहे हैं जब Maruti Ciaz ने सैगमेंट में अमूमन बीस साल से बेस्ट सेलर Honda City के सामने तगड़ी चुनौती पेश की। अप्रेल में Maruti Ciaz मामूली अंतर से हार गई लेकिन मई में होन्डा सिटी पर इसने पूरे 1600 यूनिट्स की लीड बनाई। इस सैगमेंट में इन दोनों मॉडलों के अलावा फोक्सवैगन वेंतो, स्कोडा रैपिड, फिएट लीनिया, ह्यूंदे वरना आदि कई मॉडल मौजूद हैं इसके बावजूद मुकाबला सिर्फ Maruti Ciaz और होन्डा सिटी के बीच ही है।

सिटी को जो नुकसान उठाना पड़ है उसका कारण डीजल कारों को लेकर कस्टमर में अचानक बेरुखी पैदा हो जाना बताया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में डीजल बैन और प्रदूषण को लेकर देशभर में छिड़ी चर्चा के कारण डीजल गाडिय़ों की डिमांड तेजी से घटी है। होन्डा कार इंडिया के अनुसार डीजल वैरियेंट्स का स्टॉक जमा हो गया है लेकिन पेट्रोल का डिमांड के हिसाब से प्रॉडक्शन एडजस्ट करने में दिक्कत आ रही है।

मारुति सेडान जिंक्स: यह सैगमेंट शुरू से ही मारुति सुजुकी की दुखती रग रहा है और देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी होने के बावजूद 4 मीटर से ज्यादा लम्बाई वाले सेडान सैगमेंट में पिछले दो दशक में मारूति1000, मारुति एस्टीम, मारुति बलेना और मारुति एसएक्स-4 आदि मॉडल लॉन्च करने के बावजूद कामयाब नहीं हो पाई।

मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आरएस कल्सी के अनुसार डिजायन, फीचर और केबिन स्पेस के मामले में Maruti Ciaz को शुरू से ही अच्छा फीडबैक मिला है लेकिन डीजल वैरियेंट्स में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और नये इन्फोटेनमेंट सिस्टम के दम पर सैगमेंट के बेस्ट सेलर मॉडल से आगे निकल गई।

सियाज़ स्मार्ट: Maruti Ciaz की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को मारुति का स्मार्ट दांव माना जा रहा है। इसके दम पर कम्पनी कस्टमर की बेरुखी झेल रहे डीजल इंजन ऑप्शन को नई पावर देने में कामयाब रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here