Maruti Baleno का मुकाबला मारुति की बेस्ट सेलर स्विफ्ट से

0
1114

Maruti Baleno 4.99 लाख रुपये की एंट्री प्राइस पर लॉन्च। Honda Jazz और Hyundai Elite I20 के मुकाबले इसकी प्राइस 35 हजार रुपये कम होने से सैगमेंट में प्राइसवॉर की शुरूआत हो सकती है। लेकिन एग्रेसिव प्राइस पर आई फीचर पैक्ड Maruti Baleno से होन्डा जैज़ और ह्यूंदे इलीट से भी ज्यादा नुकसान की आशंका Maruti Swift को है। कम्पनी को प्राइस पोजिशनिंग से पहले इस असर का अंदाजा रहा होगा ऐसे में कहीं स्ट्रेटेजी इसे दस साल पुरानी हो चुकी Maruti Swift रिप्लेसमेंट बनाने की तो नहीं।

baleno vs swiftMaruti Swift की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.64 लाख रुपये है। यानि Maruti Baleno से सिर्फ 35 हजार रुपये कम। लेकिन बलेनो में दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर हैं। जबकि स्विफ्ट में एबीएस-ईबीडी डीजल के मिड वीडीआई से शुरू होता है। पेट्रोल में सिर्फ टॉप एंड ज़ैडएक्सआई वैरियेंट में ही मिलेेगा। Maruti Baleno बॉडी स्टाइल, इंटीरियर और फीचर पैकेज के मामले में भी भारी पड़ती है।
स्विफ्ट के एंट्री लेवल एलएक्सआई/एलडीआई वैरियेंट में फ्रंट व रिअर पावर विंडो नहीं है जबकि Maruti Baleno के एंट्री लेवल वैरियेंट सिगमा में फ्रंट विंडो पावर्ड हैं।
इसी तरह स्विफ्ट में ऑटो एसी सिर्फ पेट्रोल-डीजल के टॉप एंड ज़ैडडीआई/ज़ैडएक्सआई वैरियेंट में ही मिलेगा। स्विफ्ट में टॉप एंड पेट्रोल वैरियेंट 6.24 लाख का है और टॉप एंड डीजल 7.28 लाख रुपये का। जबकि बलेनो में इसकी शुरूआत मिड वैरियेंट डेल्टा से ही हो जाती है जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.71 लाख रुपये है।
स्विफ्ट में इलेक्ट्रिक विंग मिरर मिड और टॉप एंड वैरियेंट्स में हैं जबकि Maruti Baleno में इलेक्ट्रिक फोल्डेबल विंग मिरर डेल्टा वैरियेंट से शुरू होते हैं। इसी तरह Maruti Baleno में रिवर्स पार्किंग सेंसर डेल्टा में भी मिल जायेंगे वहीं स्विफ्ट में ये टॉप एंड वैरियेंट ज़ैडएक्सआई/ज़ैडडीआई में ही हैं।
फीचर टू फीचर देखा जाये तो मारुति के बेस्ट सेलर मॉडल स्विफ्ट पर Maruti Baleno भारी पड़़ती है। कम्पनी अभी हर महिने करीब 17 हजार स्विफ्ट बेच रही है।
जयपुर में कम्पनी के नेक्सा नेटवर्क के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पार्थो बैनर्जी ने कहा कि Maruti Baleno की यह प्राइस इंट्रोडक्टरी है और इसे बढ़ाया जा सकता है।

स्विफ्ट रिप्लेसमेंट? : Maruti Baleno की इस प्राइसिंग के दो सवाल खड़े होते हैं। एक तो यह कहीं सुजुकी की योजना Maruti Baleno को अपने बेस्ट सेलर मॉडल के रूप में प्रमोट करने की तो नहीं है और इसे मौजूदा स्विफ्ट के रिप्लेसमेंट के रूप में तैयार किया जा रहा हो। मारुति ने स्विफ्ट को भारत में 2005 में लॉन्च किया था। वैसे भी सिर्फ 35 हजार रुपये के अंतर के कारण स्विफ्ट के कस्टमर बेस में Maruti Baleno की गहरी सेंध लगने की आशंका बहुत ज्यादा है। कम्पनी ने Maruti Baleno को जिस प्राइस पर लॉन्च किया है उससे कॉस्ट एफीशियेंसी के साथ ही इकोनॉमी ऑफ स्केल का अंदाजा होता है। लगता है कि कम्पनी बहुत तेजी से वॉल्यूम बढ़ाकर इसे अपने फ्लेगशिप मॉडल के रूप में स्थापित करना चाहती है। लेकिन फिर भी जल्दी ही स्विफ्ट के रिप्लेसमेंंट की गुंजाइश कम ही है क्योंकि स्विफ्ट और इसके कॉम्पेक्ट सेडान अवतार डिज़ायर का महिने में औसत वॉल्यूम 35 हजार यूनिट्स का है जो कम्पनी की सेल्स का करीब एक तिहाई है और फिर ये दोनों मॉडल सैगमेंट में लगातार बढ़ रहे मुकाबले के बावजूद जमे हुये हैं।
एस-क्रास का असर तो नहीं: Maruti Baleno प्रीमियम नेक्सा नेटवर्क पर एस-क्रॉस के साथ डिस्प्ले होगी। दो महिने पहले आई S-cross को कम्पनी की उम्मीद से कमजोर रेस्पॉन्स मिला है हालांकि इसका बड़ा कारण Hyundai Creta को फस्र्ट मूवर एडवांटेज मिलना और करीब 50 हजार बुकिंग बंटोर लेना है। ऐसे में करीब-करीब एक जैसी प्राइस पोजिशनिंग के बावजूद एस-क्रॉस उम्मीद के मुताबिक वॉल्यूम जेनरेट नहीं कर पा रही है। हाल ही खबर आई थी कि कम्पनी के कुछ डीलर इस पर 90 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दे रहे हैं। अभी नेक्सा के देश में 80 आउटलैट हैं ऐसे में उनमेंं फुटफॉल बढ़ाने के लिये कम्पनी ने एग्रेसिव प्राइस का दांव खेला हो। क्योंकि नेक्सा नेटवर्क के लिये अगला मॉडल कॉम्पेक्ट एसयूवी है जिसे आने में अभी पांच-छह महिने लग सकते हैं।
यानि Maruti Baleno की प्राइस पोजिशनिंग को जहां बेहद एग्रेसिव स्मार्ट मूव कहा जा रहा है वहीं इससे कई सवाल भी खड़े हुये हैं और इनका जबाव जल्दी मिलने की उम्मीद कम ही है। फिर भी इतना तो तय है कि आने वाले महिनों में स्विफ्ट से Maruti Baleno की ओर कस्टमर का मूवमेंट तेजी से नजर आयेगा और इसे कम्पनी के अधिकारी भी नकार नहीं रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here