Maruti Baleno : नाम में क्या रखा है जनाब

0
1414

Balenoपुरानी कहावत है वॉट्स इन अ नेम यानि नाम में क्या रखा है…और यह कहावत मारुति Baleno पर बिल्कुल खरी साबित हो रही है। Baleno को मारुति ने अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था और अभी इसे आये दो साल भी पूरे नहीं हुये हैं लेकिन यह कम्पनी के लिये जैकपॉट बोनान्ज़ा के रूप में उभरी है। लॉन्च के बाद से ही अमूमन हर महिने बेस्ट सेलर मॉडलों की लिस्ट में शामिल Baleno जुलाई में टॉप-10 की लिस्ट में दूसरे नम्बर पर पहुंच गई।

जुलाई में 19153 Baleno बिकीं और इस तरह यह ऑल्टो के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाला पैसेंजर वेहीकल मॉडल बनकर उभरी। जुलाई में 26009 यूनिट्स के सेल्स वॉल्यूम के साथ ऑल्टो पहले पायदान पर रही थी। वैसे Baleno यह कारनामा मार्च में भी कर चुकी है।

top-10-july-carsलॉन्च के पहले 21 महिनों में Baleno दो लाख से ज्यादा बिक चुकी हैं और यह पहला मेड इन इंडिया कार मॉडल है जो अपने मूलदेश यानि जापान (सुजुकी के घर) को एक्सपोर्ट हो रही है।

Baleno शब्द का अंग्रेजी भाषा में अर्थ होता है फ्लेश ऑफ लाइट यानि चमक और यह इस सेल्स परफॉर्मेन्स से अपने नाम को सही साबित कर रही है।

Baleno मारुति सुजुकी के प्रीमियम सेल्स नेटवर्क नेक्सा पर डिस्प्ले होने वाला दूसरा मॉडल था। इससे पहले कम्पनी एस-क्रॉस को लॉन्च कर चुकी थी लेकिन यह कई बार प्राइस रीपोजिशनिंग और वैरियेंट्स में बदलाव के बावजूद जरूरी वॉल्यूम नहीं दे पा रही है।

मारुति ने Baleno को सबसे पहले 1999 में लॉन्च किया था लेकिन यह कॉम्पेक्ट हैचबैक नहीं बल्कि होन्डा सिटी के मुकाबले का सेडान मॉडल था। लेकिन होन्डा सिटी की दिवानगी के कारण Baleno सेडान जम नहीं पाई और 2007 में मारुति ने इसे फेज़आउट कर एसएक्स4 को लॉन्च किया था।

Baleno की रेंज का विस्तार करते हुये अभी मार्च में ही कम्पनी ने इसके स्पोर्ट्स मॉडल Baleno RS को लॉन्च किया है। 1 ली. के टर्बोचार्ज बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन से लैस Baleno आरएस की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 8.69 लाख रुपये है। इसी तरह हाल ही मेें इसके टॉप एंड वैरियेंट एल्फा में सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here