JD Power : जेडी पावर एसएसआई में Mahindra ने मैदान मारा

0
452

TUV300JD Power एसएसआई स्टडी में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने मारुति, ह्यूंदे, होन्डा और टोयोटा जैसे बड़े ब्रांड्स को पीछे छोड़ते हुये पहले पायदान पर कब्जा जमाया है। इस स्टडी में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा को सेल्स सेटिस्फेक्शन के लिहाज से 1000 पॉइंट के स्केल पर 866 का स्कोर मिला है। जबकि दूसरी रैंक पर रही टोयोटा का स्कोर 856 रहा। भारत में अपने सेल्स वॉल्यूम को बढ़ाने के लिये लगातार संघर्ष कर रही फोर्ड का स्कोर 846 रहा और यह तीसरे पायदान पर रही ।

JD Power एसएसआई स्टडी का औसत इंडस्ट्री स्कोर 840 रहा और सिर्फ तीन कम्पनियां Mahindra, Toyota व Ford ऐसी रहीं जिनकी सेल्स सेटिस्फेक्शन के मामले में इंडस्ट्री के औसत से बेहतर परफॉर्मेन्स रही।

JD Power india_ssi_mm-3चौथी पोजिशन के लिये Maruti और Hyundai में टाई रहा और देश की इन दो सबसे बड़ी पैसेंजर वेहीकल कम्पनियों का स्कोर 838 रहा। 836 के स्कोर के साथ निसान के Datsun ब्रांड की रैंक पांचवी रही वहीं Honda और Tata मोटर्स के बीच 834 अंक के साथ मुकाबला टाई पर छूटा।

इस रिपोर्ट की सबसे बात ये है कि Duster और Kwid बनाने वाली फ्रांस की कम्पनी Renault  819 के स्कोर के साथ टॉप-10 कम्पनियों में सबसे आखिरी पोजिशन पर रही।

JD Power इंडिया 2017 एसएसआई स्टडी सितम्बर 2016 से अप्रेल 2017 के बीच नई गाड़ी खरीदने वाले 7831 लोगों के फीडबैक को शामिल किया गया है।

इस स्टडी में यह बात भी सामने आई कि नई गाड़ी खरीदने वाले 49 परसेंट कस्टमर ऐसे थे जिन्होंने फैसला करने के लिये ऑनलाइन रिसर्च का सहारा लिया। पिछली स्टडी में ऐसा करने वाले सिर्फ 34 परसेंट ही थे। इसी तरह करीब 50 परसेंट लोग ऐसे थे जिन्होंने फैसला करने से पहले दूसरे मॉडल पर भी विचार किया।

JD Power इंडिया 2017 एसएसआई स्टडी के अनुसार गाड़ी खरीदने के लिये ऑनलाइन रिसर्च करने वाले 58 परसेंट कस्टमर 35 साल से कम उम्र के थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here