भारत में हो रही है Yezdi मोटरसाइकल की वापसी ?

0
696

Yezdi Motorcycleयदि आप 45-50 साल के हैं तो Yezdi मोटरसाइकल आपने चलाई होगी। चलाई नहीं भी होगी तो भी कम से कम इसकी सवारी का मौका तो मिला ही होगा। 1973 तक यह बाइक मैसूर में Jawa के नाम से बनती थी बाद में रीब्रांड होकर Yezdi के नाम से आने लगी। 1996 तक बनी और जिनके पास Yezdi (Jawa) मोटरसाइकल हैं उनके लिये क्लासिक विंटेज बाइक से कम नहीं है। 25 अक्टूबर 2016 को खबर आई कि महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने आइकॉनिक ब्रिटिश बाइक कम्पनी बीएसए को खरीद लिया है। 

तब सिर्फ कयास लगाये जा रहे थे कि बीएसए को खरीदा है तो Yezdi (जावा) मोटरसाइकल फिर लॉन्च हो सकती हैं। 10 जुलाई को महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के एक्जेक्टिव चेअरमैन आनंद महिन्द्रा ने एक ट्वीट किया। ट्वीट में लिखा था बिलीव यजदीज़ ऑफ इंडिया वेबसाइट लॉन्च्ड..नॉस्टेल्जिक टू सी ग्रेट ब्रांड्स रिमेम्बर्ड.. 

भारत में जावा की वेबसाइट जावा डॉट कॉम लॉन्च हो गई है और तय मानिये कि यज़दी (जावा) की वापसी हो रही है।
बीएसए को खरीदने के समय कम्पनी ने कहा था कि Yezdi मोटरसाइकल दो साल मेंं फिर से सडक़ पर दिखने लगेंगी लेकिन आनंद महिन्द्रा ने ट्वीट में सिर्फ इतना बताया कि वेबसाइट जावा डॉट कॉम लॉन्च हो गई है। प्रॉडक्ट लॉन्च के बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के ऑटोमोटिव बिजनस के एमडी डॉ. पवन गोयनका के हवाले से आये एक बयान में कहा गया है कि कम्पनी टू-व्हीलर बिजनस में अपनी स्ट्रेटेजी बदल रही है। कम्पनी मास मार्केट कम्यूटर मॉडलों के बजाय अब हाई एंड प्रीमियम बाइक सैगमेंट में प्रॉडक्ट लॉन्च करेगी। कम्पनी फिलहाल बीएसए और Yezdi ब्रांड पर आधारित बाइक्स डवलप कर रही है।

माना जा रहा है कि कम्पनी इन तीनों ब्रांड्स BSA, Yezdi और Jawa के तहत नई प्रॉडक्ट रेंज भारत और वल्र्ड मार्केट में लॉन्च करेगी। संभावना यह भी है कि बीएसए ब्रांड की बाइक्स को कम्पनी यूरोपीय और आसियान देशों में लॉन्च करे जबकि यजदी जावा ब्रांड भारत के लिये हो।

भारत में भले ही Jawa मोटरसाइकल की लाइसेंस होल्डर आइडियल जावा ने 1996 में काम बंद करर दिया हो लेकिन मूल कम्पनी जावा मोटो के नाम से अभी प्रॉडक्ट बेच रही है। यूरोपीय देश चेक गणराज्य (जहां की स्कोडा भारत पहले से मौजूद है) की कम्पनी ने अभी मई में ही 350 सीसी की लेटेस्ट बाइक लॉन्च की है। चार गियर की इस बाइक में एबीएस भी दिया गया है। जावा मोटो 350 और 650 सीसी इंजन के साथ कुछ मॉडल बेच रही है।

महिन्द्रा एंड महिन्दा ने 2008 में कायनेटिक (लूना मॉपेड, बॉस मोटरसाइकल और कायनेटिक होन्डा स्कूटर) वाली कम्पनी कायनेटिक इंजीनियरिंग को खरीदकर टू-व्हीलर बाजार में कदम रखे थे। लेकिन कोई 9 साल की कोशिश और बड़े इन्वेस्टमेंट के बावजूद प्रॉडक्ट रेंज कामयाब नहीं हो पाई। हालांकि सेंट्यूरो बाइक और गस्टो स्कूटर को ठीक-ठाक रेस्पॉन्स मिला लेकिन देशभर में डीलरशिप चलाने के लिये वॉल्यूम जेनरेट नहीं हो पाया। ऐसे में कम्पनी अब मास मार्केट से हाथ खींचकर नीश हाई एंड प्रीमियम मार्केट में कदम रखना चाहती है। अभी भारत के इस सैगमेंट में सबसे बड़ा ब्रांड रॉयल एनफील्ड है जो 1.25 से 2.25 लाख रुपये तक की प्राइस रेंज के प्रॉडक्ट होने के बावजूद हर महिने करीब 60 हजार बाइक्स बेचती है।

कह सकते हैं कि Yezdi या Jawa या BSA के प्रॉडक्ट्स की पहली झलक अगले ऑटो एक्स्पो में मिल जायेगी और 2019 में मार्केट लॉन्च हो सकता है। Photo Courtesy: Twitter @Jawamotorcycle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here