महिन्द्रा की नई कॉम्पेक्ट एसयूवी NuvoSport 7.35 लाख में लॉन्च

0
639

nuvosport frontMahindra अपने पैसेंजर वेहीकल पोर्टफोलियो का बहुत तेजी से विस्तार कर रही है। पिछले छह महिने में कम्पनी TUV300 और KUV300 को लॉन्च कर चुकी है। चार मीटर के कम लम्बाई के इसी सैगमेंट में Mahindra Nuvosport के नाम से नया कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडल लॉन्च किया है जिसकी ठाणे में एक्स-शोरूम कीमत 7.35 से 9.75 लाख रुपये के बीच है। नुवोस्पोर्ट कम्पनी के पोर्टफोलियो में Quanto की ज्रगह लेगी और यह भी क्वांटो का ही नया अवतार है।

क्वांटो के फेस और इंटीरियर को नया रूप देकर तैयार की गई Mahindra Nuvosport में टीयूवी300 की तरह एएमटी गियरबॉक्स वाले दो वैरियेंट ऑप्शन हैं।

4 मीटर से कम लम्बाई के बावजूद 7-सीटर Nuvosport को कम्पनी अर्बन एसयूवी कह रही है। कम्पनी के अनुसार टीयूवी300 जहां ट्रू ब्लू एसयूवी है वहीं नुवोस्पोर्ट अर्बन कस्टमर को ध्यान में रखकर डवलप की गई है।

mahindra nuvosport interiorMahindra Nuvosport से पहले चार मीटर से कम लम्बाई के एसयूवी सैगमेंट में फोर्ड ईकोस्पोर्ट, मारुति विटारा ब्रेज़ा और टीयूवी300 आदि तीन मॉडल पहले से मौजूद हैं।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के ऑटोमोटिव डिविजन के प्रेसिडेंट प्रवीण शाह के अनुसार Mahindra Nuvosport को टीयूवी300 और स्कॉर्पियो वाले नये प्लेटफॉर्म पर डवलप किया गया है। इसमें 1.5 लीटर का नया 3-सिलिंडर एमहॉक100 डीजल इंजन लगा है जिससे 101 बीएचपी पावर और 240 एनएम का टॉर्क मिलता है। इसमें दो ड्राइव मोड दिये गये हैं जिससे यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से इकोनॉमी और पावर ड्राइव का ऑप्शन चुन सकते हैं।
कम्पनी ने इसमें ब्लूटूथ के साथ टचस्क्रीन नेवीगेशन, लेदर अपहोल्स्टरी, क्रूज़ कंट्रोल, फ्रंट ड्यूअल एअरबैग और एबीएस आदि फीचर दिये हैं।

nuvosport price comparisonक्वांटो को कम्पनी ने पहली बार सितम्बर 2012 में लॉन्च किया और इसकी शुरूआत ठीक रही थी लेकिन फिर इसका सेल्स वॉल्यूम बहुत तेजी से फिसला और पिछले साढ़े तीन साल में इसकी सिर्फ 26 हजार यूनिट्स ही बिक पाईं। अब माना जा रहा है कि कम्पनी ने अपने नासिक प्लांट में Mahindra Nuvosport के लिये सालाना 18 हजार यूनिट्स के प्रॉडक्शन की कैपेसिटी जुटाई है यानि हर महिने करीब 1500 नुवोस्पोर्ट बेचने का टार्गेट लेकर चल रही है।

देश के कुल यूवी मार्केट में कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडलों का शेयर 44 फीसदी तक पहुंच चुका है और तेजी से बढ़ते इस सैगमेंट में कम्पनी अलग-अलग प्राइस पॉइंट पर मॉडल लॉन्च कर अपने सेल्स वॉल्यूम और कस्टमर बेस को बढ़ाना चाहती है।

सितम्बर में आई टीयूवी300 की अब तक 20 हजार यूनिट्स बिक चुकी हैं जबकि केयूवी100 जिसे जनवरी में लॉन्च किया गया था के लिये 35 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here