महिन्द्रा Scorpio हाइब्रिड से डीजल बैन को देगी चकमा

0
530

mahindra scorpio hybrid with intelli-hybrid system like Maruti Ciaz Hybrid and Maruti Ertiga Hybrid SHVSमहिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने Scorpio हाइब्रिड को लॉन्च किया है। कम्पनी ने इस हाइब्रिड सिस्टम को इंटेली हाइब्रिड नाम दिया है। कम्पनी का दावा है कि इस Scorpio हाइब्रिड का मायलेज रेगुलर स्कॉर्पियो के मुकाबले 7 परसेंट तक बढ़ सकता है। Scorpio हाइब्रिड के साथ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा भी मारुति Ciaz हाइब्रिड और मारुति Ertiga हाइब्रिड की तरह दिल्ली में हाल के महिनों में लागू हुई ऑड-ईवन ट्रेफिक सिस्टम को बाईपास कर पायेगी।

कम्पनी के एक अधिकारी के अनुसार यह इंटेली हाइब्रिड किट Scorpio के सभी वैरियेंट्स में स्टेन्डर्ड है और कीमत में बहुत मामूली करीब एक हजार रुपये का ही अंतर आयेगा। नवी मुम्बई में टॉप एंड वैरियेंट स्कॉर्पियो एस10 फ्रंट व्हील ड्राइव की एक्स-शोरूम कीमत 12.84 लाख रुपये है।

क्या है इंटेली-हाइब्रिड सिस्टम: Scorpio हाइब्रिड में लगी इंटेली-हाइब्रिड किट के दरअसल तीन हिस्से हैं। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर होती है जो पिक-अप या चढ़ाई के समय चालू होकर इंजन की मदद करती है, दूसरा स्टार्ट-स्टॉप माइक्रो हाइब्रिड सिस्टम होता है जो ट्रेफिक लाइट्स पर गाड़ी खड़ी होने पर इंजन को बंद कर देता है और क्लच दबाते ही इंजन स्टार्ट हो जाता है। इस किट का तीसरा फंक्शन ब्रेक एनर्जी रीजेनरेशन का होता है। जब गाड़ी में ब्रेक लगते हैं तो एनर्जी की बर्बादी होती है लेकिन ब्रेक एनर्जी रीजेनरेशन सिस्टम इस बर्बाद हो रही एनर्जी को संजोकर बैटरी तक पहुंचा देता है।

मारुति सियाज़ हाइब्रिड में लगे एसएचवीएस हाइब्रिड किट का कॉन्सेप्ट और फंक्शन भी बिल्कुल महिन्द्रा Scorpio हाइब्रिड जैसे ही हैं।

Scorpio हाइब्रिड सिस्टम को कम्पनी ने एस4, एस4+, एस4 फोर व्हील ड्राइव, एस6+, एस8, एस10 फ्रंट व्हील ड्राइव और एस10 फोर व्हील ड्राइव वैरियेंट में स्टेन्डर्ड फीचर के रूप में शामिल किया है। अभी Scorpio हाइब्रिड सिर्फ मैन्यूअल ट्रान्समिशन वाले वैरियेंट में ही उपलब्ध होगी।

भारत सरकार फेम यानि फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक वेहीकल्स नाम की स्कीम चला रही है जिसके तहत इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाडिय़ों के डवलपमेंट और बिक्री को बढ़ावा देने के लिये सब्सिडी दी जाती है। इस स्कीम में मारुति सियाज हाइब्रिड और महिन्द्रा Scorpio हाइब्रिड वाली हाइब्रिड किट को पार्शियल हाइब्रिड सिस्टम माना जाता है और करीब 13 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है।

सब्सिडी मिलने के साथ ही इस स्मार्ट किट से गाड़ी की फ्यूल एफीशियेंसी बेहतर होती है, प्रदूषण कम होता है और ऑड-ईवन जैसी ट्रेफिक मैनेजमेंट में छूट भी मिलती है।

भारत सरकार एनईएमएमपी यानि नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान के तहत वर्ष 2020 तक देश की सडक़ों पर 70 लाख इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाडिय़ां उतारना चाहती है।

सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के कड़े रुख के कारण देश में इन दिनों डीजल की गाडिय़ों के खिलाफ माहौल बन रहा है। इसका आम कस्टमर पर भी असर पड़ रहा है और इसके चलते डीजल गाडिय़ों की बिक्री में तेज गिरावट आ रही है। जनवरी से मई की अवधि में कुल पैसेंजर वेहीकल सेल्स में डीजल वेहीकल्स का हिस्सा सिर्फ 26 फीसदी रह गया।
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के Scorpio हाइब्रिड लाने इस कदम को डीजल गाडिय़ों को लेकर कस्टमर के नजरिये को बदलने की कोशिश माना जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here