महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक सेडान eVerito 9.5 लाख रुपये में लॉन्च

0
309

Mahindra electric car eVerito launched at Rs. 9.5 lakh

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल टेक्सी पर लटकी पाबंदी की तलवार को देखते हुये वेरिटो सेडान के इलेक्ट्रिक अवतार को eVerito के नाम से लॉन्च किया है। भारत सरकार देश में ग्रीन गाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिये सब्सिडी की स्कीम फेम चला रही है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने भी ग्रीन गाडिय़ों पर वैट में रियायत दी है। ग्रीन गाडिय़ों को ऑड-ईवन में भी छूट मिली हुई है।

तीन वैरियेंट्स डी2, डी4 और डी6 में आई eVerito की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 9.5 लाख रुपये से शुरू होती है। डी4 वैरियेंट 9.75 लाख रुपये का है जबकि टॉप-एंड डी6 वैरियेंट की कीमत 10 लाख रुपये है।

eVerito को भारत सरकार की फेम स्कीम में 1.38 लाख और दिल्ली सरकार की वैट रियायत के चलते 1.5 लाख रुपये की बचत हो रही है। ग्रीन गाडिय़ों पर दिल्ली सरकार ने वैट को 12.5 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इस तरह eVerito पर करीब कुल 3 लाख रुपये की बचत हो रही है।

फेम यानि फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक वेहीकल्स।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के ऑटोमोटिव डिविजन के प्रेसिडेंट एंड चीफ एक्जीक्यूटिव प्रवीण शाह के अनुसार कम्पनी अपने पोर्टफोलियो के पहले इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल eVerito को आने वाले महिनों में मुम्बई, बैंगलुरू, पुणे, कोलकाता, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर और नागपुर में भी लॉन्च करेगी।

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ अरविंद मैथ्यू के अनुसार अकेले दिल्ली में उन्हें हर महिने 350 से 400 eVerito बिकने की उम्मीद है।

eVerito में डायरेक्ट ड्राइव सिंगल स्पीड ट्रान्समिशन लगा है। इसमें महिन्द्रा e2O के एक्स्पोर्ट मॉडल में लगी 30 किलोवॉट की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। बैटरी फुल चार्ज होने पर यह 110 किलामीटर चल सकती है और eVerito की टॉप स्पीड 86 किमी है। कम्पनी का दावा है कि eVerito के 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत वाले टॉप एंड डी6 वैरियेंट में फास्ट चार्जिंग की सुविधा है जिससे इसकी बैटरी सिर्फ 1.45 घंटे में 80 फीसदी चार्ज हो सकती है।

महिन्द्रा इलेक्ट्रिक के अनुसार eVerito में रीवाइव बैटरी चार्जिंग सिस्टम है जिससे टेलीमेटिक्स के जरिये दूर बैठे ही एमरजेंसी में 8 किलोमीटर चलने लायक चार्जिंग दी सकती है।
eVerito की बैटरी को फुल चार्ज होने में 18 यूनिट बिजली खर्च होती है। यदि बिजली की कीमत 7 रुपये यूनिट मानी जाये तो एक किलोमीटर चलने के लिये eVerito पर सिर्फ 1.15 रुपये का खर्च आता है।
eVerito का उत्पादन महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के नासिक प्लांट में किया जा रहा है जबकि e2O बैंगलुरू प्लांट में बनती है।

अरविंद मैथ्यू के अनुसार कम्पनी साल मेंं 15 हजार eVerito बनाने का प्लान लेकर चल रही है।
आने वाले महिनों में महिन्द्रा की Supro Van का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च करने की भी योजना है। e-Supro के 2 महिने में लॉन्च होने की उम्मीद है। 8-सीटर वैन Supro के इलेक्ट्रिक अवतार को कम्पनी ने ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here