सिर्फ 1.12 लाख में आया Mahindra E-Alfa थ्री-व्हीलर

0
753

Mahindra E-Alfa

महिन्द्रा एंड Mahindra ने अपने थ्री-व्हीलर मॉडल अल्फा का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च किया है। 4+1 सवारियों की कैपेसिटी वाले Mahindra E-Alfa की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 1.12 लाख रुपये है।

इसमें 120 एम्पीरियर की बैटरी लगी है जो फुलचार्ज होने पर 85 किलोमीटर तक चल सकती है और Mahindra E-Alfa की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर है।

भारत में अभी जो E-Rickshaw चल रहे हैं वे ज्यादातर छोटे-छोटे ब्रांड्स के हैं और जुगाड़ सिस्टम से बने हैं लेकिन Mahindra E-Alfa देखने में सुंदर है, बॉडी बहुत मजबूत है और बड़े केबिन के साथ इसमें सवारियों की सुविधा का ध्यान रखा गया है।

कायनेटिक ग्रुप की कम्पनी Kinetic Green ने करीब डेढ़ साल पहले सफर के नाम E-Rickshaw लॉन्च किया था जिसकी प्राइस करीब 1.28 लाख रुपये है।

पिछले कुछ सालों में भारत की सडक़ों पर 10 लाख के करीब E-Rickshaw उतर चुके हैं और दिल्ली जैसे बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों तक में चल रहे हैं।

Mahindra E-Alfa को लॉन्च करते हुये कम्पनी के ऑटो बिजनस के प्रेसिडेंट राजन वढ़ेरा ने कहा कि इसे भारत सरकार के 2030 तक फुल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के टार्गेट को ध्यान में रखते हुये पेश किया गया है। Mahindra इस पर 2 साल की वॉरंटी दे रही है और रियायती किश्त के साथ ही कम डाउनपेमेंट की स्कीम भी है। महिन्द्रा ई-अल्फा पर कम्पनी एक बार मुफ्त में बैटरी बदलने का ऑफर भी दे रही है और इसकी सर्विस सिर्फ 1 घंटे में हो जायेगी। 

E-Rickshaw की बैटरी आमतौर पर 1 साल चलती है और फिर इसे बदलना पड़ता है। 

कम्पनी इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में लॉन्च करेगी। दिल्ली-एनसीआर के बाद Mahindra E-Alfa को कोलकाता और लखनऊ में पेश किया जायेगा।

यह Mahindra का पांचवा इलेक्ट्रिक वेहीकल है। कम्पनी के पोर्टफोलियो में ई2ओ, ई2ओ+, ई-वेरिटो आदि इलेक्ट्रिक कार के अलावा ई-सुप्रो मिनीवैन पहले से मौजूद हैं। कम्पनी की योजना स्कॉर्पियो और एक्सयूवी500 के इलेक्ट्रिक अवतार लाने के अलावा एक हाई एंड इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करने की भी है।

कम्पनी का दावा है कि लॉन्च से पहले महिन्द्रा ई-अल्फा को 1 लाख किलोमीटर तक परखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here