Test Drive: Mahindra KUV100 फंक्शनल भी स्टाइलिश भी

0
484

kuv100यूवी सैगमेंट में मारुति, ह्यूंदे, होन्डा आदि के एक्टिव हो जाने से बढ़ते मुकाबले को देख Mahindra and Mahindra अब मास कॉम्पेक्ट सैगमेंट पर दांव लगा रही है। हाल ही आई KUV100 के जरिये Mahindra की कोशिश यंग फस्र्ट टाइम बायर तक Mahindra ब्रांड को ले जाने की है। चार मीटर से कम लम्बाई के सैगमेंट में आई KUV100 को Mahindra ने फंक्शनल फीचर, बढिय़ा परफॉर्मेन्स और स्टाइलिश डिजायन का कम्प्लीट पैकेज बनाने की कोशिश की है। बिल्कुल नये सिरे से डवलप पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ प्राइस ऐसी कि Hyundai Grand I10, Maruti Swoft, Ford Figo वाले कॉम्पेक्ट हैचबैक सैगमेंट में Mahindra पांव जमा सकती है।

डिजायन एंड स्टाइल: गाड़ी की डिजायन का फील लेना हो तो ड्राइवर साइड के फ्रंट व्हील के पास खड़े होकर दोनों ओर नजर डालनी चाहिये। इस एंगल से KUV100 का डिजायन आपको बहुत फ्रेश नजर आयेगा। हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसमें एलीगेन्स की कमी महसूस होगी। फिर भी फ्रंट फेशिया से आपको एक बड़े एसयूवी का सा अहसास होता है। सबसे पहले नजर डेटाइम रनिंग लैम्प्स से लैस हैडलैम्प पर पड़ती है। बेहद खास डिजायन वाले ये हैडलैम्प्स सनग्लास जैसा फील देते हैं। फ्रंट ग्रिल हैडलैम्प्स से अच्छे से मैच होती है और इसमें क्रोम इन्सर्ट स्लैट दिये गये हैं जो अच्छे लगते हैं। फ्रंट बम्पर ड्यूअल टोन है और इससे फ्रंट फेशिया को हल्कापन देने में मदद मिली है। फोगलैम्प वर्टिकल हैं और स्किड प्लेट असली नहीं बल्कि स्टाइलिंग है।  

साइड प्रॉफाइल में देखें तो KUV100 के व्हील आर्च भी TUV300 की तरह चौकोर हैं और इन पर ब्लैक क्लैडिंग की गई है। फ्रंट फेंडर से रिअर फेंडर तक शोल्डर लाइन दी गई है और इससे स्टायलिंग के साथ ही एअरोडायनामिक्स भी बेहतर हुई। स्कर्टिंग में ब्लैक क्लैडिंग का इस्तेमाल किया गया है और विंग मिरर ड्यूअल टोन है। फ्रंट फेशिया के मामले में KUV100 बड़ी अपमार्केट एसयूवी सी नजर आती है लेकिन रिअर एंड बहुत सिम्पल और कॉम्पक्ट है। रिअर बम्पर ड्यूअल टोन है। स्पॉयलर इंटीग्रेटेड है। रिअर वाइपर भी है। ओवरऑल डिजायन के लिहाज से KUV100 में बहुत कुछ नया नजर आता है।

kuv100 interiorइंटीरियर: कार में आप घुसकर बैठते हैं वहीं एसयूवी में चढक़र। एसयूवी के दरवाजे चौड़े खुलते हैं और सीटिंग पोजिशन कार के मुकाबले थोड़ी ऊंची होती है। KUV100 के दरवाजे भी चौड़े खुलते हैं यानि चढऩा-उतरना सुविधाजनक है। इंटीरियर कलर थीम ग्रे है और इसमें जगह-जगह ब्लैक और सिल्वर टच दिया गया है। KUV100 को Mahindra  यूवी कह रही है ऐसे में पूरा फोकस फंक्शनल बनाने पर रहा है।

KUV100 का सबसे खास फीचर केबिन में 3 या 2 सीटिंग के ऑप्शन है। हालांकि 3 सीटिंग ऑप्शन को रोजमर्रा अर्बन ट्रेफिक में जहां बार-बार गियर बदलने पड़ते हैं, इस्तेमाल करना इतना सुविधाजनक नहीं है। फिर इस सीटिंग ऑप्शन में सीट्स भी बेंच जैसी हैं। केबिन में एक एक्स्ट्रा पैसेंजर के बैठने लायक खुलापन नहीं है ऐसे में एडजस्ट बहुत करना पड़ता है। फिर यदि तीन सवारी बैठी हों तो सेंटर कंसोल माउंटेड गियर शिफ्ट के बावजूद गियर बदलने में थोड़ी दिक्कत होती है। 3 सवारी नहीं होने पर बैकरेस्ट फोल्ड होकर आर्मरेस्ट बन जाती है। हैंडब्रेक भी गियरशिफ्ट की तरह फ्लोर पर नहीं बल्कि सेंटर कंसोल पर है।

KUV100 को फंक्शनल बनाने की कोशिश हर कहीं नजर आती है। 3+3 सीटिंग के अलावा डैशबोर्ड भी इसका उदाहरण है। सेंटर कंसोल बिल्कुल सिम्पल है जिसमें इंटीग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम के अलावा सभी जरूरी बेसिक फीचर्स और बटन हैं।

लेकिन 2+3 सीटिंग ऑप्शन में आपको इतना स्पेस मिलेगा कि चौंक जायेंगे। टॉल ब्वॉय डिजायन थीम के कारण छत ऊंची है यानि हैडरूम बहुत निकलता है। लैगरूम और शोल्डर रूम की कोई कमी नहीं है। पिछली सीट्स तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। फ्लोर बिल्कुल फ्लेट है यानि और भी सुविधा। ग्लोव बॉक्स चिल्ड है। ओवरऑल इंटीरियर पैकेजिंग को ठीक-ठाक कह सकते हैं।

KUV100 Priceइंजन और परफॉर्मेन्स: KUV100 को Mahindra ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में पेश किया है। दोनों इंजन 3 सिलिंडर 1.2 लीटर हैं और दोनों बिल्कुल नये सिरे से डवलप किये गये हैं। इसे कम्पनी mFalcon इंजन कह रही है। पेट्रोल इंजन की पावर 82 बीएचपी है जबकि टॉर्क 115 एनएम। लेकिन इस टॉर्क तक पहुंचने के लिये आपको इंजन को रेव करना पड़ेगा। पेट्रोल इंजन के लिये करीब 18 किमी का मायलेज प्रमाणित है।

डीजल इंजन की पीक पावर 5500 आरपीएम पर 77 बीएचपी और टॉर्क 1750-2250 आरपीएम पर 190 एनएम है। इस इंजन के लिये प्रमाणित मायलेज करीब 25 किमी है। गियर 5 हैं लेकिन TUV300 की तरह एएमटी का विकल्प नहीं मिलेगा।

सेफ्टी: Mahindra ने KUV100 के सभी वैरियेंट्स में एबीएस-ईबीडी स्टेन्डर्ड फीचर है। वहीं ड्यूअल फ्रंट एअरबैग का सभी वैरियेंट्स में ऑप्शन दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here