Mahindra Jeeto और Supro ने मिनी ट्रक सैगमेंट में ढहाया Tata Ace किला

0
558

mahindra jeetoMahindra Jeeto और Supro के दम पर बेहद कमजोर बाजार में भी मिनी ट्रक सैगमेंट में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा बड़ा उलटफेर करने में कामयाब रही है। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने करीब दस साल पहले Tata Ace के जरिये मिनीट्रक सैगमेंट की शुरूआत करने वाली और दस साल तक इसमें सबसे बड़ा ब्रांड बनी रहने में कामयाब रही Tata Motors के मार्केट शेयर में तगड़ी सेंध लगाते हुये 50 फीसदी बाजार पर कब्जा जमा लिया है।
करीब डेढ़ साल पहले मिनी ट्रक सैगमेंट में टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर 48 फीसदी था जो चालू वित्त वर्ष के पहले छह महिनों में घटकर 36.55 फीसद रह गया।
अब आधा से साढ़े तीन टन (0.5-3.5) लोडिंग क्षमता वाले सैगमेंट में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा देश की सबसे बड़ी कम्पनी है। Bolero, Genio और MaxiMaxx पिकअप ट्रक बेचने वाली कम्पनी ने जून में Mahindra Jeeto के नाम से Ace वाले सैगमेंट में मिनीट्रक लॉन्च किया था। जिसकी शुरूआती 3 महिनों में करीब 10 हजार यूनिट्स बिक चुकी हैं।
ईटीऑटो की रिपोर्ट के अनुसार 2 टन से कम की लोडिंग क्षमता के सब सैगमेंट में Tata Ace आज भी सबसे बड़ा ब्रांड है और इसका मार्केट शेयर 83 फीसदी है। लेकिन 2 से 3.5 टन के सब सैगमेंट में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा कई पिकअप मॉडलों के चलते 70 फीसदी मार्केट पर काबिज है।
टाटा की इस सैगमेंट में लीडरशिप को ऐसे समय चुनौती मिली है जब पिछले तीन सालों में 0.5 से 3.5 टन लोडिंग क्षमता वाले मिनी ट्रक सैगमेंट का वॉल्यूम 30 फीसदी घटकर 3.08 लाख यूनिट्स रह गया है।
जून में Mahindra Jeeto के लॉन्च के बाद से 2 टन से कम के सब सैगमेंट में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा का मार्केट शेयर दोगुना होकर 23 फीसदी हो गया है। कम्पनी ने अभी कुछ दिन पहले ही 1 टन लोडिंग कैेपेसिटी के साथ नये प्लेटफॉर्म पर तैयार Mahindra Supro मिनीट्रक लॉन्च किया है।
दूसरी ओर टाटा मोटर्स अपने बाजार में लग रही सेंध को देखते हुये लगातार नये मॉडल लॉन्च कर रही है। हाल के महिनों में कम्पनी ने सुपरएस मिंट और एस मेगा को लॉन्च किया है। कम्पनी पिकअप सैगमेंट में भी नया मॉडल लाने की तैयारी कर रही है जो टाटा207 की जगह लेगा।Source: ETAuto

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here