Gusto स्कूटर का इलेक्ट्रिक अवतार ला रही है Mahindra?

0
412

mahindra elecctric scooter

Gusto स्कूटर का इलेक्ट्रिक अवतार ला रही है Mahindra? महिन्द्रा एंड Mahindra देश में अभी अकेली कम्पनी है जो ईवी कार बनाती और बेचती है। कम्पनी ने हाल ही मास टू-व्हीलर मॉडलों के मार्केट से हाथ खींचे हैं। लेकिन महिन्द्रा एंड Mahindra के चेअरमैन Anand Mahindra के ट्विटर अकाउंट से मिली इस फोटो ने नई चर्चा छेड़ दी है।

Mahindra की पुणे स्थित टू-व्हीलर आरएंडडी फैसिलिटी की इस फोटो में आनंद महिन्द्रा एक स्कूटर मॉडल के साथ खड़े हैं। यह स्कूटर पूरा तो नजर नहीं आ रहा लेकिन फ्रंट एप्रन से साफ अंदाजा हो जाता है कि यह Mahindra Gusto ही है।

इस फोटो के कैप्शन में Anand Mahindra ने कहा है कि “पुणे 2-व्हीलर आरएंडडी फैसिलिटी अगेन…ए पीक एट द इलेक्ट्रिक वैरियेंट अंडर डवलपमेंट।” (Pune 2-wheeler R&D Facility Again…a Peek at the electric Variant under Development )

यानि साफ है कि महिन्द्रा एंड Mahindra Gusto का इलेक्ट्रिक अवतार तैयार कर रही है।

अभी महिन्द्रा एंड Mahindra के पोर्टफोलियो में ई2ओ, ई2ओप्लस, ई-सुप्रो, ई-वैरिटो आदि चार ईवी मॉडल हैं। कम्पनी की योजना अगले दो साल में एक्सयूवी500 और स्कॉर्पियो के इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च करने की भी है।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने अभी पिछले दिनों नया इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर E-Alfa लॉन्च किया है। इसके अलावा ड्राइवरलैस ट्रेक्टर व फोर्ड मोटर कम्पनी के साथ पार्टनरशिप की खबर भी सुर्खियों में रही है।

होन्डा Activa के दबदबे और दर्जन मॉडलों के कड़े मुकाबले वाले सैगमेंट में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने अपने स्कूटर Gusto को फंक्शन पोजिशनिंग के साथ लॉन्च किया था। इसमें सीट हाइट एडजस्टमेंट का फीचर है और कम्पनी ने गस्टो की पूरी ब्रांड पोजिशनिंग को इसी फीचर पर पिच किया था। कम्पनी के पोर्टफोलियो में गस्टो के अलावा रोडियो और ड्यूरो आदि दो स्कूटर मॉडल और थे लेकिन कस्टमर रेस्पॉन्स के लिहाज से 110 और 125 सीसी वैरियेंट में उपलब्ध गस्टो सबसे ज्यादा कामयाब रहा।

महिन्द्रा एंड Mahindra टू-व्हीलर बिजनस को रीपोजिशन कर रही है और कम्पनी मास मार्केट में अपने मॉडलों Centuro मोटरसाइकल और गस्टो, रोडियो और ड्यूरो आदि मॉडलों की सेल्स बंद कर चुकी है। कम्पनी का फोकस फिलहाल फ्रांस की कम्पनी पजियट के टू-व्हीलर मॉडलों के गलोबल लॉन्च पर है। इसके अलावा जावा/येजदी मोटरसाइकल ब्रांड के मॉडलों को भी नये सिरे से डवलप कर रही है जिन्हें नीश लीज़र सैगमेंट में लॉन्च किया जायेगा।

आपको याद होगा महिंद्रा ने फ्रांस के टू व्हीलर ब्रांड Peugeot का अधिग्रहण किया था और इसके तहत मेड इन इंडिया Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोपियन मार्केट्स में भेजना शुरू किया हैहालांकि कम्पनी ने कहा है कि भारत के कस्टमर प्रोफाइल के लिहाज़ से लूडिक्स महंगा है इसलिए यह यहां नहीं बेचा जायेगा लेकिन जिस तरह से बजाज चेतक और टी वी एस क्यूब को 1 लाख रुपये से ज़्यादा की प्राइस के बावजूद रेस्पॉन्स मिल रहा है उसे देखते हुए चर्चा है कि कम्पनी Peugeot Ludix को महिंद्रा बेज़िंग के साथ भारत में भी लांच करने के प्लान पर काम कर रही है