Mahindra e2O जयपुर में 4.95 लाख* में लॉन्च

0
3384

Mahindra e2oफेम स्कीम से ग्रीन गाडिय़ों को मिल रहे सब्सिडी के चार्ज को देखते हुये महिन्द्रा ग्रुप की इलेक्ट्रिक कार कम्पनी महिन्द्रा रेवा ने अपने ई-कार मॉडल e2O को जयपुर में लॉन्च किया है। जयपुर में 4.95 लाख रुपये की ऑन-रोड कीमत पर e2O को लॉन्च करने के मौके पर महिन्द्रा रेवा के सेल्स एंड मार्केटिंग हैड जगन कुरियन ने कहा कि जयपुर देश का छठा शहर है जहां e2O की बिक्री होगी। इससे पहले बैंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और दिल्ली सहित पांच शहरों मेें इसे लॉन्च किया जा चुका है।
चार्जिंग स्टेशन: कम्पनी का फोकस इन दिनों e2O के लिये चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क तैयार करने पर है। अब तक देशभर में कम्पनी 240 चार्जिंग स्टेशन शुरू कर चुकी है। जयपुर में इसे लॉन्च करने से पहले 15 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाये गये हैं जहां यूजर e2O की बैटरी को फ्री में चार्ज कर सकेंगे।
कम्फर्ट एंड ड्राइव: जगन के अनुसार e2O में चार अडल्ट खुलकर बैठ सकते है। टर्निंग रेडिअस सिर्फ 3.9 मीटर है। 48 वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी और 3 फेज़ इंडक्शन मोटर से e2O को 19 किलोवॉट पावर और 53.9 एनएम का टॉर्क मिलता है। चूंकि कार का वजन सिर्फ 830 किलो है ऐसे में 53.9 एनएम का टॉर्क आपको चौंका देगा। दो दरवाजे की e2O में इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग दिया गया है और ऑटोमेटिक है यानि गियर बदलने की जरूरत नहीं होती। e2O शहर के ट्रेफिक के लिहाज से बहुत सुविधाजनक है। इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम है यानि ब्रेक लगने से जो एनर्जी आमतौर पर बर्बाद होती है वो e2O में बैटरी चार्ज करती है। की-लैस एंट्री और स्टार्ट/स्टॉप बटन के अलावा इसमें इलेक्ट्रिक विंग मिरर, प्रॉजेक्टर हैडलैम्प, एलईडी टेललैम्प, और रिवर्स कैमरा भी है।
स्मार्ट: 81 किमी की टॉप स्पीड वाली e2O की बैटरी करीब 5 घंटे में घर के पावर सॉकेट से चार्ज हो जाती है और फुल चार्ज में यह 120 किलोमीटर चल सकती है और इसकी रनिंग कॉस्ट सिर्फ 60 पैसे किलोमीटर आती है।
जगन के अनुसार e2O खास मोबाइल एप से कनेक्ट है जिससे आप एसी को ऑन कर सकते हैं, दरवाजा खुला रह गया तो मोबाइल पर मैसेज आ जायेगा और आप बंद कर सकते हैं।
सेफ: e2O यूरोपीय सेफ्टी स्टेन्डर्ड को ध्यान में रखते हुये डिजायन की गई है और इसकी बॉडी स्पेस फ्रेम कॉन्सेप्ट पर बनी है। बॉडी पैनल एबीएस के है जिनमें डेंट नहीं पड़ता साथ ही स्क्रेच की आशंका भी कम रहती है। e2O का ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है जो एसयूवी मॉडलों जितना है। हिल होल्ड फीचर दिया गया है जिससे पहाड़ी आदि चढ़ते समय आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। फ्रंट से भिडंत से सेफ्टी के लिये 3 क्रम्पल ज़ोन दिये गये हैं वहीं साइड में दो इम्पेक्ट बीम हैं। सभी सीट्स में एडजस्टेबल हेडरेस्ट हैं और बच्चों की सुरक्षा के आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और एएलआर रिअर सीट बेल्ट दी गई हैं।
कनेक्टेड: e2O में 10 सेंसर लगे हैं जो सीधे कम्पनी के कंट्रोल सेंटर को रिअल टाइम फीडबैक भेजते रहते हैं। यदि कुछ गड़बड़ी है या किसी रिपेयर की जरूरत है तो तुरंत अलर्ट जा जायेगा। यदि रास्ते में बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो आपके स्मार्टफोन एप या कार में लगे इन्फोटेनमेंट सिस्टम के जरिये रिजर्व एनर्जी ले सकते हैं यानि रास्ते में नहीं फंसेंगे। e2O में 6.2 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जिसमेें जीपीएस नेवीगेशन के अलावा रेडियो, डीवीडी, ब्लूटूथ और आई-पॉड कनेक्टिविटी की सुविधा है।
बैटरी लीजिंग: e2O को खरीदने के साथ ही आपको 5 वर्ष या 50 किलोमीटर तक हर महिने 2999 रुपये चुकाने होंगे। 50 हजार किलोमीटर के बाद ढ़ाई रुपये किलोमीटर का कम्पनी को पेमेंट करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here