खेती का सारा काम खुद कर लेता है Mahindra Driverless Tractor

0
866

Driverless Tractor

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेक्टर कम्पनी महिन्द्रा एंड Mahindra ने पूरी तरह भारत में डिजायन एंड डवलप्ड Driverless Tractor से पर्दे हटाये हैं। कम्पनी का दावा है कि यह 2018 में जापान और अमेरिका जैसे मार्केट्स में लॉन्च कर दिया जायेगा।
Mahindra Driverless Tractor में खास फीचर हैं जिनसे यह खेती से सम्बंधित पूरा काम बिना ड्राइवर की मदद के खुद कर सकता है। साथ ही ड्राइवर स्मार्टफोन एप के जरिये भी इसे कंट्रोल कर सकता है।

Mahindra Driverless Tractor में ये हैं खास फीचर

-ऑटो स्टीयर: जीपीएस आधारित इस फीचर से महिन्द्रा का ड्राइवरलैस ट्रेक्टर सीधी लाइन में अपने आप चल सकता है।

ऑटो हैडलैंड टर्न: इससे ट्रेक्टर एक लाइन में जुताई या कटाई करने के बाद अपने आप अगली लाइन में आकर काम पूरा कर सकता है।

ऑटो इम्प्लिीमेंट लिफ्ट: इस फीचर से ट्रेक्टर खुद जमीन पर टिके हुये इम्प्लिमेंट जैसे प्लो को ऊपर कर लेता है और अगली लाइन में सही जगह पहुंचने पर अपने आप उसे फिर से जमीन पर टिका सकता है।

स्किप पासिंग: के फीचर से ट्रेक्टर कटाई, जुताई जैसे कामों के लिये बिना ड्राइवर की मदद की खुद अपनी जगह बदल सकता है।

जिओ फेंसिंग: सिस्टम से लैस होने के कारण ट्रेक्टर ड्राइवरलैस तरीके से काम करते समय खेत की बाउंड्री पार नहीं करता।

रिमोट कंट्रोल: स्मार्टफोन में लगे विशेष एप से ड्राइवर इस ट्रेक्टर की अलग-अलग काम करने के लिये प्रोग्रामिंग कर सकता है।

रिमोट स्टार्ट/स्टॉप: इस फीचर के जरिये ड्राइवर जरूरत पडऩे पर स्मार्टफोन एप से एक झटके में ट्रेक्टर के इंजन को बंद कर सकता है।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के फार्म इक्विपमेंट डिविजन के प्रेसिडेंट राजेश जेजुरिकर के अनुसार कम्पनी 20 से 100 एचपी रेंज में Mahindra Driverless Tractor लॉन्च करेगी।

2011 में Sonalika Tractor बनाने वाली कम्पनी इंटरनेशनल ट्रेक्टर लि. ने रिमोट से चलने वाले एक ट्रेक्टर का कॉन्सेप्ट तैयार किया था। तब ये बड़ी खबर थी लेकिन यह खबर से आगे नहीं बढ़ पाई और कम्पनी ने ना तो इसका मॉडल डिस्प्ले किया और ना ही यह प्रॉडक्शन के लेवल तक पहुंच पाया। 2016 में अमेरिका की ट्रेक्टर कम्पनी जॉन डियर ने ड्राइवरलैस ट्रेक्टर का फील्ड डेमो किया था जो कामयाब रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here