Mahindra की Jeeto का वैन अवतार लाने की तैयारी

0
916

करीब 3 लाख रु. में टाटा मैजिक आइरस के मुकाबले आयेगी Mahindra Jeeto VanJeeto Van

2 साल पहले आये मिनीट्रक Jeeto के जरिये Mahindra 1 टन से कम के सैगमेंट में जगह बनाने में कामयाब रही है। शुरूआती 23 महिनों में 48 हजार से ज्यादा Jeeto बिक चुके हैं। यानि टाटा एस के मुकाबले में कम्पनी हर महिने औसत 2 हजार Jeeto बेच रही है। Mahindra अब Jeeto के प्लेटफॉर्म पर वैन लॉन्च करने की तैयारी में है। चूंकि ऑटो मीडिया पर इन दिनों Jeeto वैन की तस्वीरें छप रही हैं इसका सीधा अर्थ है कि यह अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू हो रहे फेस्टिव सीजन में लॉन्च हो सकती है।

भारत में 1 टन से कम के चार पहिया लोडिंग वाहन सैगमेंट की शुरूआत टाटा मोटर्स ने 2005 में छोटा हाथी एस लॉन्च के साथ की थी और इसके बाद से इस सैगमेंट में महिन्द्रा, फोर्स, पियाजिओ आदि के कई मॉडल आ चुके हैं। अभी हाल ही पियाजिओ ने इसी सैगमेंट में पोर्टर700 को लॉन्च किया है।

Jeeto वैन के जरिये महिन्द्रा की कोशिश टाटा मैजिक आइरिस का रास्ता रोकने की है और यह भी मैजिक आइरिस की तरह 5-सीटर है। करीब 3 लाख रुपये की प्राइस पर Jeeto वैन को सुप्रो वैन के नीचे की खाली जगह में पोजिशन किया जायेगा। 

महिन्द्रा Jeeto में 625 सीसी का सिंगल सिलिंडर डीजल इंजन लगा है और यह 11 व 17 बीएचपी पावर ऑप्शन में मौजूद है। चूंकि जीतो मिनीट्रक महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के हैदराबाद के नजदीक ज़हीराबाद प्लांट में बन रहा है ऐेसे में माना जा सकता है कि Jeeto वैन का उत्पादन भी इसी प्लांट में होगा।

टाटा मैजिक आइरिस की तरह ही जीतो वैन की छत हार्ड है।

रिअर इंजन और मॉड्यूलर बॉडी वाले Jeeto के 11 और 17 बीएचपी पावर ऑप्शन में अलग-अलग लम्बाई के कार्गो बॉक्स में आठ ऑप्शन मौजूद हैं। कम्पनी जीतो में टेलीमेटिक्स वाला डिजिसेंस सिस्टम भी दे रही है साथ ही इसका सीएनजी वैरियेंट भी मौजूद है।

जयपुर में Jeeto की एक्स-शोरूम प्राइस 2.79 लाख से 3.34 लाख रुपये के बीच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here