ड्राइवरलैस इलेक्ट्रिक कार LeSEE तैयार फ्री मिलेगी टेक्सी राइड

0
287

LeSEE

चीन की स्मार्टफोन कम्पनी लॅईको LeEco ने बीजिंग मोटर शो में ड्राइवरलैस इलेक्ट्रिक कार LeSEE लॅसी का कॉन्सेप्ट मॉडल डिस्प्ले किया है। लॅईको के सीईओ जिया यूएटिंग ने मोटर शो में स्मार्टफोन एप से कमांड दिया और LeSEE बिना ड्राइवर के स्टेज पर पहुंच गई। 4 दरवाजे वाली इस कार से ड्राइवरलैस टेक्सी का रास्ता खुल सकता है। LeSEE की टॉप स्पीड 130 मील यानि करीब 210 किमी है।

डिजायन के लिहाज से इसका फ्रंट फोक्सवैन के रेवोल्यूशनरी मॉडल एक्सएल1 से मेल खाता है जबकि बॉडी स्टाइल टेस्ला मॉडल3 जैसी है।

पर्ल व्हाइट कलर में डिस्प्ले की गई Driverless electric car LeSEE की सीट मैमोरी फोम से बनी हैँ यानि सीट आपके शरीर के आकार में ना केवल ढल जाती हैं बल्कि याद भी रखती हैं।

वॉइस एक्टिवेशन और ऑटोमेटिक ड्राइव मोड के अलावा इसका स्टीयरिंग व्हील ऑटोपायलट मोड में आने पर फोल्ड हो जाता है।
इसके डैशबोर्ड पर स्मार्ट स्क्रीन लगी है जिस पर कई तरह का डेटा डिस्प्ले होते हैं।

इस फ्यूचुरिस्टिक कार को स्मार्ट, कनेक्टेड और ऑटोमेटेड सेल्फ ड्राइव कहा जा रहा है और कम्पनी को उम्मीद है कि LeSEE के आने से Driverless Car Taxi चलने का रास्ता साफ हो जायेगा।

लॅसी में ना तो फ्रंट ग्रिल है और ना ही हैडलाइट। इसमें साइड और रिवर व्यू मिरर भी नहीं हैं बल्कि इनकी जगह कैमरा दिये गये हैं। हैडलाइट का इस्तेमाल इंडिकेटर की तरह किया जायेगा कि गाड़ी राइड के लिये उपलब्ध है या नहीं ।

इसकी रूफ यानि छत भी ग्लास की बनी है और देखने में लगता है जैसे विंडशील्ड, रूफ और रिअर विंडो सिंगल पीस हो।

यदि आपको LeSEE लॅसी टेक्सी की सवारी करने का मौका मिले तो घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि यह फ्री राइड देगी यानि टेक्सी का भाड़ा नहीं लगेगा। कम्पनी वीडियो कॉन्टेंट और दूसरी सर्विस के जरिये कमाई करेगी। कम्पनी के सीईओ जिया कहते हैं कि यह बिजनस मॉडल बिल्कुल मोबाइल फोन जैसा होगा।

पिछली सीट्स मेमोरी फोम से बनी होंगी और जैसे ही आप बैठेंगे फोर आपके शरीर को चारों और से घेरकर सपोर्ट देगा और गाड़ी की सीट आपको याद रखेगी ताकि हर बार एक जैसा ही सीटिंग कम्फर्ट मिले।

फ्रंट सीट्स के पीछे की ओर पैसेंजर के लिये वीडियो स्क्रीन लगे होंगे।

जिया के अनुसार LeSEE में फेस रेकॉग्निशन यानि स्मार्टफोन और लैपटॉप की चेहरा पहचानने वाला फीचर होगा और सेल्फ लर्निंग सिस्टम भी। हालांकि अभी पता नहीं है लॅसी कब तक लॉन्च होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here