चीन में असली जैसे Copycat Car मॉडल

0
290

copy of Range RoverCopycat Car यानि असली जैसे नकली प्रॉडकट तैयार करने में चीन की महारथ अब स्मार्टफोन के बाद ऑटोमोबाइल कम्पनियों पर भी असर दिखाने लगी है। पिछले गुआंगझॉ ऑटो शो में चीन की अदना सी कम्पनी Jiangling Motor ने टाटा मोटर्स की ब्रिटिश कम्पनी JLR के मॉडल Range Rover Evoque से हू-ब-हू मिलता-जुलता Copycat Car कॉन्सेप्ट मॉडल Landwind X7 पेश किया था जिसके खिलाफ लैंड रोवर ने सरकार से शिकायत करने की बात कही थी। लेकिन अब Jiangling Motor ने शंघाई मोटर शो में भी इस मॉडल Landwind X7 को डिस्प्ले किया। अब JLR के चीफ एक्जीक्यूटिव रैल्फ स्पेथ ने कहा है कि चीन में Copycat Car को रोकने का कोई कानून ही नहीं है ऐसे में वे कुछ नहीं कर सकते।
लेकिन Copycat Car का यह पहला मामला नहीं है। शंघाई मोटर शो में Mercedes Benz के ऑफरोडर एसयूवी मॉडल G-Wagon का बीकी बीजे80 नाम से Copycat Car मॉडल सामने आया है।
JLR ने कहा है कि Landwind X7 लैंड रोवर के Range Rover Evoque से बहुत ज्यादा मेल खाता है। इसके बावजूद वे Jiangling Motor के खिलाफ कार्यवाही नहीं कर सकते।
JLR की सबसे बड़ी चिंता यह है कि Landwind X7 की कीमत Range Rover Evoque के मुकाबले एक तिहाई ही होगी। Landwind X7 की बिक्री जुलाई-अगस्त में शुरू होगी और इसकी कीमत 1.5 लाख युआन के करीब होगी जबकि Range Rover Evoque की कीमत 4.48 लाख युआन है।
इसी तरह बीएआईसी ग्रुप ने बीजिंग मोटर शो में बीकी बीजे80 के नाम से जो कॉन्सेप्ट डिस्प्ले किया है वो मर्सीडीज के टॉप एंड जी-वैगन मॉडल से हू-ब-हू मेल खाता है। Image Credit: forum.xcitefun.net

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here