Jeep Compass : करीब 15 लाख रुपये में 31 जुलाई को लॉन्च होगी

0
295

Compassएसयूवी मॉडलों को कुछ साल पहले तक Jeep जीप बोला जाता था। आज भी महिन्द्रा के पुरानी पीढ़ी के मॉडल Jeep ही कहलाते हैं। लेकिन Jeep ब्रांड की अब भारत में वापसी हो रही है और 31 जुलाई को Jeep Compass भारत में लॉन्च होगी। टाटा मोटर्स और फिएट क्राइस्लर ऑटोमोबाइल के साझा रांजनगांव प्लांट में इसका प्रॉडक्शन भी शुरू हो चुका है।

जीप ब्रांड के इस पहले एसयूवी मॉडल Compass को कम्पनी 1.4 ली. मल्टीएअर पेट्रोल और 2 ली. मल्टीजेट-2 डीजल इंजन के ऑप्शन में लॉन्च करेगी। हालांकि कम्पनी ने अभी इसकी प्राइस नहीं बताई है लेकिन माना जा रहा है कि 5-सीटर Jeep Compass को कम्पनी 15 लाख रुपये की एंट्री प्राइस पर लॉन्च करेगी।

कम्पास के तीन मेन वैरियेंट स्पोर्ट, लॉन्गीट्यूड और लिमिटेड नाम से आयेंगे। लेकिन इनमें भी कई ट्रिम ऑप्शन दिये जायेंगे। फोर व्हील ड्राइव ऑप्शन की बात कम्पनी कह चुकी है पर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की च्वॉइस मिलेगी या नहीं अभी नहीं कहा जा सकता।

Jeep एक साल पहले ग्रांड शेरॉकी और रैंगलर जैसे बेस्ट सेलर मॉडल भारत में पेश कर चुकी है लेकिन सीबीयू यानि कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट यानि पूरी तरह से बनी-बनाई गाड़ी इम्पोर्ट करने के कारण इन पर 110 परसेंट कस्टम्स ड्यूटी लगती है जिससे इनकी प्राइस बहुत बढ़ गई नतीजतन नहीं के बराबर बिक पाईं। लेकिन Jeep Compass एफसीए की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी है और इसमें भी करीब 65 परसेंट लोकल कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है ऐसे में कम्पनी की कोशिश इसे बहुत एग्रेसिव प्राइस पर लॉन्च करने की है ताकि जरूरी सेल्स वॉल्यूम मिल सके।

अभी Jeep के भारत में 50 डीलर हैं और पहले साल में कम्पनी 47 हजार Compass बनाने का प्रॉडक्शन प्लान लेकर चल रही है। इनमें से 25 हजार गाडिय़ां एक्सपोर्ट की जानी हैं यानि पहले साल में Jeep 22 हजार Compass भारत में बेचना चाहती है। यदि यह वॉल्यूम हासिल हो पाता है तो बिल्कुल नये ब्रांड और बहुत सीमित डीलर नेटवर्क वाली कम्पनी के लिये बहुत बड़ी बात होगी।

Jeep Compass की कामयाबी भारत में फिएट क्राइस्लर ऑटोमोबाइल्स यानि एफसीए के लिये कितनी जरूरी है इसका अंदाजा इस बात से भी लग सकता है कि कम्पनी इससे नीचे के सैगमेंट में मारुति विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट की तरह चार मीटर से कम लम्बाई वाला एक और मॉडल तैयार कर रही है। वैसे तो यह 2019 में लॉन्च होना है लेकिन इसका लॉन्च Jeep Compass को मिले रेस्पॉन्स पर निर्भर करेगा। यह मॉडल खासतौर से भारत के लिये डवलप किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here