Jeep Compass पर इसलिये किया टाटा और महिन्द्रा ने अटैक

0
810

Projeto 551 JEEP

कॉम्पेक्ट एसयूवी Jeep Compass को आये अभी करीब 1 महिना ही हुआ है। लेकिन टाटा मोटर्स और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने इस पर एड अटैक कर दिया। ये दोनों कम्पनियां भारत की टॉप-5 कार कम्पनियों में शामिल हैं जबकि Jeep Compass लॉन्च करने वाली फिएट किसी गिनती में ही नहीं है। लेकिन कुछ तो हुआ होगा कि टाटा मोटर्स और महिन्द्रा को Jeep Compass पर विज्ञापन वॉर छेडऩा पड़ गया।

हुआ दरअसल ये है कि बेहद सीमित डीलर नेटवर्क के बावजूद Jeep Compass को 10 हजार बुकिंग मिल गई हैं।

फिएट क्राइस्लर ऑटोमोबाइल इंडिया FCA का दावा है कि 31 जुलाई को लॉन्च हुई Jeep Compass के लिये उसे 10 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं। कम्पनी ने यह भी कहा है कि Jeep Compass के लिये 92 हजार लोगों ने पूछताछ की है।

एफसीए ने Jeep Compass के लिये प्री-लॉन्च बुकिंग 19 जून को शुरू की थी लेकिन लॉन्च से पहले कम्पनी को 4500 बुकिंग ही मिल पाई थीं। 31 जुलाई को इसकी प्राइस सामने आने के बाद अचानक ऐसा बज़ बना कि कम्पनी का बुकिंग रजिस्टर बहुत तेजी से बढ रहा है।

पेट्रोल व डीजल दोनों ऑप्शन में आई Jeep Compass में पेट्रोल इंजन 1.4 लीटर का है जबकि डीजल इंजन 2 लीटर का है। Jeep Compass को कम्पनी ने 14.99 लाख रुपये की शुरूआती प्राइस पर लॉन्च किया था और टॉप एंड वैरियेंट 20.65 लाख रुपये का है।

Jeep Compass एफसीए के जीप ब्रांड का पहला मेड इन इंडिया मॉडल है और इसका प्रॉडक्शन टाटा मोटर्स की साझेदारी में चल रहे रांजनगांव प्लांट में हो रहा है। लॉन्च के समय इसमें 65 परसेंट कम्पोनेंट लोकल थे।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कम्पनी पहले 12 महिनों में 47 हजार Jeep Compass बनाने का टार्गेट लेकर चल रही है। जिनमें से 50 परसेंट को एक्सपोर्ट किया जायेगा।

भारत में कम्पनी हर महिने 1800 Jeep Compass बेचना चाहती है।

राइटहैंड ड्राइव मार्केट्स के लिये भारत Jeep Compass का ग्लोबल मैन्यूफेक्चरिंग हब है और मेड इन इंडिया Jeep Compass को जापान, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन जैसे देशों को एक्सपोर्ट किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here