Hero Motocorp का जयपुर आरएंडडी सेंटर जनवरी मेंं होगा शुरू

0
522

hero motocorp new scooter models hero maestro Hero duetबिक्री के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी Hero Motocorp का जयपुर में बन रहा वल्र्ड क्लास आर एंड डी सेंटर लॉन्च के लिये तैयार है। खबर है कि 450 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित Hero Motocorp सेंटर फोर ग्लोबल इनोवेशन एंड रिसर्च एंड डिजायन की शुरूआत 14 जनवरी को करने की योजना है।

कम्पनी के गुडग़ांव और धारूहेड़ा प्लांट में चल रहे दोनों मौजूदा आर एंड डी सेंटर इस ग्लोबल सेंटर में शिफ्ट हो जायेंगे।

जयपुर के निकट कूकस में स्थापित किये गये इस R&D सेंटर में Hero Motocorp के सभी फ्यूचर मॉडलों के साथ टेक्नोलॉजी डवलपमेंट का काम भी होगा।

करीब चार साल पहले होन्डा मोटर कम्पनी से अलग हो जाने के बाद से Hero Motocorp टेक्नोलॉजी डवलपमेंट और रिसर्च व डिजायन की सुविधायें बढ़ाने के लिये तेजी से काम कर रही है। Hero Motocorp ने ऑस्ट्रिया की एवीएल, अमेरिका की एरिक ब्यूल रेसिंग (EBR) सहित कई कम्पनियों के साथ टेक्नोलॉजी टाई-अप किये हैं। हालांकि इनमें से EBR दिवालिया हो चुकी है। Hero Motocorp ने हाल ही दो स्कूटर मॉडल Maestro Edge और Duet लॉन्च किये हैं जिनका डिजायन व डवलपमेंट का पूरा काम Hero Motocorp ने इनहाउस किया है।

अप्रेल 2017 से देश में बीएस-4 एमिशन मानक लागू हो रहे हैं और इसके दायरे में टू-व्हीलर भी आयेंगे। हीरो मोटोकोर्प की पुरानी सहयोगी होन्डा एमएसआई ने देश की पहली बीएस-4 मानक पर खरी बाइक Hornet160R लॉन्च की है ऐसे में Hero Motocorp पर भी दबाव बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here