जगुआर E-Pace ने देखिये कैसे बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
366

E Paceमहिनों की कयासबाजी के बाद Jaguar की क्रॉसओवर E-Pace आई और लॉन्च इवेंट में ही छा गई। ब्रिटेन में हुये प्रीमियर में जगुआर E-Pace को हवा में जो उड़ाया कि देखने वालों का कलेजा मूंह को आ गया। स्टंट ड्राइवर टैरी ग्रांट ने E-Pace से 15.3 मीटर यानि 50 मीटर की छलांग लगाई और इतिहास बन गया।

Terry Grant ने सिर्फ छलांग ही नहीं लगाई बल्कि E-Pace को हवा में लोटे की तरह 270 डिग्री घुमा दिया। इस कारनाम को टेक्निकल भाषा में बैरल रोल कहा जाता है।

सबसे बड़ी बात ये है कि बैरल रोल के लिये कस्टमाइज़ E-Pace नहीं बल्कि प्रॉडक्शन वर्जन था और यह कारनामा करने वाली पहली प्रॉडक्शन कार है हालांकि ड्राइवर की सेफ्टी को देखते हुये रोल-केज, रेसिंग सीट जरूर लगाई गई।

लंदन के एक्सैल में हुये इस बैरल रोल के लिये टैरी ग्रांट ने E-Pace को पहले 525 फीट दौड़ाया और तय हुई स्पीड तक पहुंचने के बाद लॉन्च रैम्प पर चढ़ाया। इस स्टंट के लिये पूरे एक महिने तक ट्रायल किये गये और कम्प्यूटर मॉडल के जरिये बहुत से पैरामीटर तय किये गये।

जगुआर की इस पहली कॉम्पेक्ट क्रॉसओवर एसयूवी E-Pace में 2.0 ली. का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन है साथ में 9-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन और एक्टिव ड्राइवलाइन ऑलव्हील ड्राइव सिस्टम लगा है। इस फोर व्हील ड्राइव सिस्टम से जरूरत के हिसाब से पूरे टॉर्क को अगले या फिर पिछले व्हील्स को ट्रान्सफर किया जा सकता है।

टाटा मोटर्स के इस ब्रिटिश ब्रांड Jaguar लैंडरोवर की जगुआर E-Pace की शुरूआती प्राइस 39595 डॉलर यानि करीब 27 लाख रुपये है जबकि हाई एंड आर-डायनामिक वर्जन 48245 डॉलर का है। कम्पनी इसका लिमिटेड एडिशन भी लॉन्च करेगी जिसकी प्राइस 54545 डॉलर होगी।

जगुआर लैंडरोवर ने 2016 में दुनियाभर में कुल 5.90 लाख गाडिय़ां बेची थीं और बाजार का आंकलन है 2019 में कम्पनी की सेल्स 7.65 लाख तक पहुंच जायेगी।

जगुआर लैंडरोवर में लैंडरोवर एसयूवी स्पेशलिस्ट है जबकि जगुआर की पहचान कार मॉडलों के लिये है। लेकिन अपने सेल्स वॉल्यूम को बढ़ाने और दुनियाभर में चल रहे एसयूवी के ट्रेंड का फायदा उठाने के लिये Jaguar ने 2016 में एफ-पेस लॉन्च कर एसयूवी सैगमेंट में कदम रखे थे। अब E-Pace कम्पनी का दूसरा एसयूवी मॉडल है। माना जा रहा है कि जगुआर E-Pace का इलेक्ट्रिक वैरियेंट भी तैयार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here