Toyota Innova Crysta को मिल गईं 15 हजार बुकिंग

0
708

innova crystaऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले के बाद हाल ही लॉन्च हुई टोयोटा Innova Crysta के लिये कम्पनी ने 15 हजार बुकिंग मिलने का दावा किया है। Innova Crysta की बुकिंग 2 मई को शुरू हुई थी।

Innova Crysta को टोयोटा किर्लोस्कर ने 13.80 से 20.78 लाख रुपये की प्राइस रेंज में लॉन्च किया है। कम्पनी ने एमपीवी मॉडल इनोवा को पहली बार 2005 में लॉन्च किया था और इन 11 सालों में 6 लाख इनोवा बिक चुकी हैं जबकि दुनियाभर में 16 लाख इनोवा चल रही हैं।

टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेअरमैन शेखर विश्वनाथन के अनुसार Innova Crysta को अच्छा रेस्पॉन्स मिला है और कम्पनी को साल में 72 हजार यूनिट्स बिकने की उम्मीद है।

Innova Crysta में कम्पनी ने 2.4 लीटर और 2.8 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन दिये हैं। 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटो ट्रान्समिशन का भी विकल्प है।

शेखर विश्वनाथन के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 2 लीटर से बड़े डीजल इंजन वाली पैसेंजर गाडिय़ों की सेल्स पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 जनवरी को लगाई गई पाबंदी के चलते कम्पनी को अपनी कुल सेल्स में 7 फीसदी का घाटा हुआ है। उम्मीद है कि यह पाबंदी जल्दी ही खत्म होगी। इस पाबंदी से सेल्स पर पड़ रहे असर को देखते हुये कम्पनी इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल वैरियेंट लाने की योजना पर काम कर रही है।

शेखर विश्वनाथन के अनुसार Innova Crysta के लिये शुरूआती दिनों में जो 15 हजार बुकिंग मिली हैं उनमें से 60 फीसदी ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन वैरियेंट के लिये हैं।

बाजार के जानकारों के अनुसार देश में 2 लीटर या उससे बड़े डीजल इंजन वाली साल में 4 लाख पैसेंजर गाडिय़ां बिकती हैं जिनमें से 25-30 हजार की सेल्स दिल्ली-एनसीआर में होती है। दिल्ली-एनसीआर में 2 लीटर या उससे बड़े डीजल इंजन की पैसेंजर गाडिय़ों की कुल सेल्स में 50 फीसदी योगदान महिन्द्रा एंड महिन्द्रा का है जबकि टोयोटा का हिस्सा 20 फीसदी और टाटा मोटर्स का 5 फीसदी है।

पुरानी इनोवा के मुकाबले Innova Crysta लम्बाई, चौड़ाई, ऊंचाई के मामले में तो कहीं बेहतर है ही इसका वजन भी अधिक है। कम्पनी ने Innova Crysta को जिस प्राइस पर लॉन्च किया है उससे साफ है कि टोयोटा की नजर फैमिली कस्टमर पर है और इसके जरिये कम्पनी डी सैगमेंट सेडानों के बाजार में सेंध लगाना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here