आइकॉनिक स्पोर्ट्स कार Ford Mustang भारत में 65 लाख में लॉन्च

0
602

Ford Mustangपिछले ऑटो एक्स्पो में भारत में पहली बार डिस्प्ले Ford Mustang को कम्पनी ने 65 लाख रुपये की नई दिल्ली एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। Ford Mustang को स्पोर्ट्स कूपे गाडिय़ों में आइकॉनिक माना जाता है और इसकी करीब 90 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं।

Ford Mustang को अमेरिकी कम्पनी ने पहली बार 1964 में लॉन्च किया था और वर्ष 2014 मेंं इसकी पचासवीं सालगिरह मनाई गई थी।

Ford Mustang Ford Mustang में 5 लीटर का वी8 पेट्रोल इंजन लगा है जिससे 401 पीएस पावर और 515 एनएम का टॉर्क मिलता है। 250 किलोमीटर की टॉप स्पीड वाली फोर्ड मस्टैंग में 6-स्पीड ऑटो ट्रान्समिशन दिया गया है।

फोर्ड इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुराग मल्होत्रा के अनुसार फोर्ड भारत में हर तरह के कस्टमर के लिये गाड़ी पेश करना चाहती है। Ford Mustang जैसी आईकॉनिक स्पोर्ट्स कार को लॉन्च करने का इससे अच्छा कोई समय नहीं हो सकता। कम्पनी के सभी मौजूदा मॉडल हाल ही में लॉन्च किये गये हैं और बिल्कुल नये हैं।

लॉन्च के बाद के 52 सालों में दुनिया की सडक़ों पर 90 लाख Ford Mustang उतर चुकी हैं और पिछले साल भी 1.10 लाख Ford Mustang स्पोर्ट्स कूपे नये कस्टमर तक पहुंचने में कामयाब रही थी। आईएचएस की रिपोर्ट कहती है कि पिछले साल की बिक्री के लिहाज से अपने सैगमेंट में यह पांच दशक बाद आज भी बेस्ट सेलर मॉडल है।

आईकॉनिक स्पोर्ट्स कूपे Ford Mustang का फोर्ड इंडिया अपनी ब्रांडिंग को प्रीमियम अहसास देने के लिये इस्तेमाल करना चाहती है। भारत में बेचने के लिये कम्पनी Ford Mustang सीबीयू यानि कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट यानि बनी-बनाई कार को इम्पोर्ट करेगी। इस लिहाज से 65 लाख रुपये की प्राइस में से करीब 33 लाख रुपये तो इम्पोर्ट ड्यूटी ही बनती है।

नई Ford Mustang में 19 इंच के व्हील, ऑटोमेटिक एचआईडी लैम्प, एलईडी टेल लैम्प, रिअर डिफ्यूज़र, ड्यूअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 9-स्पीकर साउंड सिस्टम और सिंक कनेक्टिविटी से लैस 8-इंच का कलर टच स्क्रीन आदि स्टेन्डर्ड फीचर हैं।

इसमें इलेक्ट्रॉनिक लाइन लॉक दिया गया है जिससे गाड़ी के फ्रंट ब्रेक ऑटोमेटिक तरीके से लॉक हो जाते हैं और पिछले ब्रेक खुल जाते है जिससे ड्रेग रेसर की तरह आप Ford Mustang को स्पिन कर सकते हैं। इसमें चार सलेक्टेबल ड्राइव मोड दिये गये हैं साथ ही कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, 8 एअरबैग के अलावा इसमें फोर्डमाईकी का बेहद खास फीचर भी है जिसके जरिये मां-बाप गाड़ी की टॉप स्पीड और म्यूजिक वॉल्यूम की लिमिट तय कर सकते हैं।

फिलहाल कम्पनी Ford Mustang की बुकिंग सिर्फ दिल्ली और मुम्बई से ही लेगी। कम्पनी ने कहा है कि दूसरे चरण में दूसरे शहरों को शामिल किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here