Hyundai Xcent is new Amazing Dzirable

0
339

compact_sedan_comparison

ह्यूंदे की एक्सेंट कॉम्पेक्ट सेडान बाजार में एक्सीलैंट पैकेज साबित हो रही है। कम्पनी ने इसे मार्च में लॉन्च किया था और अप्रेल के पूरे महिने के डिस्पैच के आधार पर ये होन्डा अमेज जैसा धाकड़ शिकार कर चुकी है। साथ ही मारुति डिज़ायर पर भी इसका असर दिख रहा है। 30 मार्च को बिज़डमऑटो डॉट कॉम में प्रकाशित खबर “नई एक्सेंट से हुंडई ने छेड़ा प्राइस वॉर” की पुष्टि हो रही है। पढिय़े ह्यूंदे एक्सेंट, मारुति डिज़ायर और होन्डा अमेज़ में से कौन है बेहतर

ह्यूंदे ने मार्च में 1716 एक्सेंट बेची थी जबकि अमेज़ के 7374 और मारुति डिज़ायर के 17237 यूनिट्स के डिस्पैच रहे थे। लेकिन अप्रेल के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि एक्सेंट की बेहतरीन प्राइस और फीचर पैकेजिंग अमेज़ और डिज़ायर दोनों पर भारी पडऩे लगी है। अप्रेल में एक्सेंट की 6663 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि होन्डा अमेज़ के डिस्पैच छह महिने में सबसे निचले स्तर 3355 यूनिट्स पर आ गये। इसी तरह डिज़ायर की बिक्री भी मार्च के मुकाबले घटकर 16008 यूनिट्स रह गई।

हालांकि मारुति ने कहा है कि सिर्फ एक महिने के डिस्पैच के आधार पर किसी मॉडल की परफॉर्मेन्स को नहीं परखा जा सकता। वहीं होन्डा का दावा है कि अभी उसका प्रॉडक्शन फोकस अमेज़ के बजाय नई सिटी पर है।

अगले एक वर्ष में कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट में मुकाबला और कड़ा होने जा रहा है। टाटा की ज़ेस्ट संभवत: जुलाई में बाजार में आ जायेगी। इसके साथ टाटा मोटर्स भी एएमटी टेक्नोलॉजी को पेश कर रही है। कम्पनी का दावा है कि यह अपने सैगमेंट में सबसे फ्यूल एफीशियेंट मॉडल होगा। ज़ेस्ट के अलावा फोर्ड इंडिया भी कॉम्पेक्ट सेडान मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले फोर्ड फीगो सेडान अगले साल बाजार में आ जायेगी। यानि संभव है कि डिज़ायर और अमेज़ का दबदबा अब शायद पहले जैसा न रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here