देखिये Hyundai Verna कैसे पड़ रही है Maruti Ciaz और Honda City पर भारी

0
672

VernaHyundai Verna का न्यू जेनरेशन अवतार भारत में लॉन्च हुआ है। इसका मुकाबला Honda City और Maruti Ciaz से होगा। 7.99 लाख रुपये की शुरूआती प्राइस पोजिशनिंग से साफ है कि Hyundai Verna को मारुति सियाज़ और होन्डा सिटी के बीच में पेश किया किया गया है। लेकिन 1.6 लीटर पेट्रोल व डीजल इंजन के चलते यह बाकी दोनों बेस्ट सेलर मॉडलों पर भारी पड़ती है। Hyundai इंडिया ने कहा है कि वह दिसम्बर तक 20 हजार Verna बेचना चाहती है और उसे 45 हजार के करीब इन्क्वायरी मिल चुकी हैं। यदि कम्पनी 20 हजार यूनिट्स बेचने का टार्गेट लेकर चल रही है तो महिने में औसत 4 हजार हुआ। इसका सीधा मतलब है कि हमला Honda City और Maruti Ciaz के कस्टमर बेस पर ही होगा। आइये देखते हैं इन तीन मॉडलों का प्राइस व स्पेसिफिकेशन के लिहाज से कैसा रहेगा मुकाबला:

डायमेंशन: लम्बाई के मामले में Hyundai Verna और Honda City 4440 मिमी. के साथ बिल्कुल बराबरी पर हैं लेकिन Maruti Ciaz की लम्बाई 4490 मिमी है इस तरह यह बाकी दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती है। चौड़ाई के लिहाज से भी Maruti Ciaz दोनों मॉडलों पर भारी है। मारुति सियाज़ की चौड़ाई 1730 मिमी है लेकिन 1729 मिमी के साथ Hyundai Verna इसे कड़ी टक्कर देती है। लेकिन होन्डा सिटी 1695 मिमी की चौड़ाई के साथ मारुति सियाज़ और ह्यूंदे वरना से बहुत पीछे छूट जाती है। ऊंचाई के मामले में होन्डा सिटी इन तीनों मॉडलों में अव्वल है और यह 1495 मिमी ऊंची है। दूसरे पायदान पर 1485 मिमी के साथ मारुति सियाज़ है और 1475 मिमी के साथ ह्यूंदे वरना सबसे नीचे है।

Hyundai Verna का व्हील बेस 2600 मिमी है और यह होन्डा सिटी के बराबर ही है लेकिन मारुति सियाज़ का व्हील बेस 2650 मिमी है। इसी तरह ग्राउंड क्लीयरेंस के लिहाज से Hyundai Verna और होन्डा सिटी 165 मिमी. के साथ बराबर हैं वहीं मारुति सियाज़ का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। लगेज स्पेस के मामले में 510 ली. बूट के साथ मारुति सियाज़ और होन्डा सिटी बराबर हैं वहीं Hyundai Verna का लगेज स्पेस 480 लीटर का है।

यानि कह सकते हैं कि डायमेंशन के लिहाज से इन तीनों मॉडलों में बेहद कड़ा मुकाबला है और कोई भी क्लीयर विनर नहीं है।

इंजन: ह्यूंदे वरना में पेट्रोल व डीजल इंजन 1.6 ली. के हैं इस लिहाज से यह मारुति सियाज़ और होन्डा सिटी दोनों पर भारी महसूस होती है।

डीजल इंजन: Hyundai Verna में डीजल इंजन 1582 सीसी का है जबकि Maruti Ciaz में 1248 और Honda City में 1498 सीसी का डीजल इंजन है।

Verna के डीजल इंजन की पीक पावर 128 पीएस है वहीं मारुति सियाज़ को डीजल इंजन से 90 पीएस पावर ही मिलती है जबकि Honda City की डीजल पावर 100 पीएस है। टॉर्क के मामले में भी Hyundai Verna 260 एनएम के साथ दोनों मॉडलों पर भारी है। मारुति सियाज़ और होन्डा सिटी के डीजल इंजन का टॉर्क 200 एनएम है।
न्यू वरना और होन्डा सिटी के के डीजल अवतार में 6-स्पीड मैन्यूअल और ऑटोमेटिक गियर का ऑप्शन है जबकि मारुति सियाज़ में 5-स्पीड गियर के साथ ऑटोमेटिक गियर का विकल्प दिया गया है।

पेट्रोल इंजन: Hyundai Verna में पेट्रोल इंजन 1591 सीसी का है जबकि Maruti Ciaz में 1373 सीसी और Honda City में 1497 सीसी का है। न्यू वरना के पेट्रोल इंजन की पीक पावर 123 पीएस है जबकि मारुति सियाज़ की 92 पीएस और होन्डा सिटी की 119 पीएस पावर है। टॉर्क के लिहाज से भी न्यू वरना बाकी दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती है। इसका टॉर्क 151 एनएम है जबकि सियाज़ का 130 और होन्डा सिटी का 145 एनएम टॉर्क है।
वरना में 6-स्पीड मैन्यूअल और ऑटोमेटिक गियर का ऑप्शन है जबकि सियाज़ में 5 स्पीड मैन्यूअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियर है। होन्डा सिटी में मैन्यूअल गियरबॉक्स 5-स्पीड का है जबकि ऑटोमेटिक गियरबॉक्स सीवीटी है।

Hyundai Verna Vs Maruti Ciaz Vs Honda City Price Comparison
Hyundai Verna Vs Maruti Ciaz Vs Honda City Price Comparison

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here