Hyundai Verna को पहले महिने में ही आखिर क्यों मिल गईं 15 हजार बुकिंग?

0
424

Hyundia verna

Hyundai मोटर इंडिया ने कहा है कि लॉन्च के 40 दिनों में ही न्यू जेनरेशन Verna के लिये उसे 15 हजार बुकिंग मिल चुकी है। कम्पनी के अनुसार इस दौरान उसे न्यू जेन Verna के लिये 1.24 लाख कस्टमर इन्क्वायरी भी मिली हैं।

Hyundai इंडिया के एमडी एंड सीईओ वाई के कू के अनुसार शुरुआत में न्यू जेन Verna के प्रॉडक्शन में कुछ दिक्कत आ रही थी लेकिन कम्पनी दिवाली तक 12 हजार गाडिय़ों की डिलिवरी दे देगी।

ह्यूंदे इंडिया ने न्यू जेन Verna के 22 अगस्त को लॉन्च के मौके पर कहा था कि वह 2017 के आखिर तक 20 हजार वरना बेचने का टार्गेट लेकर चल रही है और इन 20 हजार गाडिय़ों की डिलिवरी इंट्रोडक्टरी प्राइस पर की जायेगी। हालांकि जीएसटी काउंसिल के मिड साइज़ सेडान कारों पर टेक्स बढ़ा देने के बाद Verna की प्राइस में 29 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

इलांट्रा वाले नये के2 प्लेटफॉर्म पर डवलप न्यू Verna को कम्पनी ने 1.6 ली. के पेट्रोल व डीजल इंजन के अलावा 6-स्पीड मैन्यूअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन के ऑप्शन में लॉन्च किया है।

Verna को ह्यूंदे इंडिया ने पहली बार 2006 में लॉन्च किया था और इसकी भारत में कुल 3.17 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। ह्यूंदे 66 देशों में 88 लाख वरना बेच चुकी है।

होन्डा सिटी, मारुति सियाज़, स्कोडा रैपिड और फोक्सवैगन वेंतो के सैगमेंट में आई न्यू वरना पर कम्पनी 3 साल की अनलिमिटेड वॉरंटी दे रही है।

Hyundai Verna Price Comparison with Honda City and Maruti Ciaz
ह्यूंदे ने वरना को 7.99 लाख रुपये की शुरूआती प्राइस पर लॉन्च किया है और इसके टॉप एंड पेट्रोल वैरियेंट की प्राइस 12.48 लाख रुपये है। जबकि डीजल इंजन ऑप्शन की प्राइस 9.43 लाख से 12.68 लाख रुपये के बीच है।

वहीं होन्डा सिटी के पेट्रोल वैरियेंट्स की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 8.58 लाख से 13.56 लाख रुपये के बीच है जबकि वहीं डीजल वैरियेंट की शुरूआत करीब 10.84 लाख रुपये होती है और टॉपएंड डीजल वैरियेंट 13.62 लाख रुपये का है।

जबकि मारुति की नई सियाज़ के पेट्रोल वैरियेंट्स की दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस 7.77 लाख से 10.56 लाख रुपये के बीच है वहीं इसके डीजल वैंरियेंट्स 9.42 लाख रुपये से 11.44 लाख रुपये की रेंज में हैं।

यानि साफ है कि ह् यूंदे इंडिया ने न्यू जेन वरना को मारुति सियाज़ और होन्डा सिटी के बीच स्ट्रेटेजिक पोजिशनिंग के साथ लॉन्च किया है और कोशिश सियाज़ और सिटी दोनों के कस्टमरबेस में सेंध लगाने की है। माना जा रहा है कि वरना को पहले महिने में जो 15 हजार बुकिंग मिली हैं उसमें इसकी प्राइस पोजिशनिंग का अहम रोल है।

Hyundai Verna Engine Comparison with Honda City and Maruti Ciaz
न्यू वरना में पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन 1.6 ली. के हैं जबकि होन्डा सिटी में ये 1.5 ली. हैं। मारुति सियाज़ में पेट्रोल इंजन 1.5 ली. का है लेकिन डीजल इंजन सिर्फ 1.3 ली. का है। लेकिन मारुति सियाज़ इनमें से अकेला ऐसा मॉडल है जिसमें माइक्रो हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। मारुति का दावा है कि डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और रीजेनरेशन सिस्टम के साथ जुड़ी बैटरी के चलते इसकी पावर और फ्यूल एफीशियेंसी दोनों में इजाफा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here