Hyundai Venue पर आधारित Kia Sonet की बुकिंग 25 हज़ार में शुरू

0
184
Kia sonet 
compact SUV Kia Sonet

मुश्किल दौर में शुरूआत के बावजूद Hyundai Motors की सिस्टर कम्पनी Kia Motors हाथ भारत में Seltos और Carnival के रूप में जैकपॉट हाथ लगा है। अब कोरियाई कम्पनी Kia Sonet के ज़रिये अपने ब्रांड को दस लाख रुपये से नीचे के प्राइस सेगमेंट में ले जाकर हार्ट ऑफ़ द मार्केट में खेलने की तैयारी कर रही है। ह्यूंदे वेन्यू पर आधारित Kia Sonet की बुकिंग 25 हज़ार रुपये में की जा सकती है और इसकी लॉन्चिंग सितम्बर में होने की उम्मीद है।

कम्पनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन या किआ मोटर्स डीलरशिप में 4 मीटर से छोटी एसयूवी Kia Sonet की प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

भारत के सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी मार्केट में ह्यूंदे वेन्यू, मारुति विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और महिंद्रा XUV300 आदि मॉडल पहले से मौज़ूद है। जल्दी ही इसी सेगमेंट में Nissan Magnite के नाम से मॉडल पेश करेगी।

सेल्टॉस की तरह ही किआ सॉनेट GT Line और Tech Line दो ट्रिम ऑप्शंस में आयेगी। किआ मोटर्स का कहना है कि सॉनेट में वेंटिलेटेड सीट्स, बॉश सराउंड ऑडियो सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25 इंच HD टचस्क्रीन, वायरस प्रोटेक्शन के साथ इंटीग्रेटेड एयर प्यूरीफायर, एम्बियान्ट लाइटिंग, कूलिंग फंक्शन के साथ मोबाइल फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स होंगे। सेल्टॉस और कॉर्निवाल की तरह ही Kia Sonet में 57 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ किआ की UVO कनेक्ट टेक्नॉलोजी होगी। इसमें वॉइस असिस्ट और मैप्स के लिए ओवर-द-एयर अपडेट्स मिलेंगे।

किआ सॉनेट 4 इंजन ऑप्शंस में आ सकती है। सॉनेट में 7 स्पीड ड्यूअल क्लच ऑटोमैटिक, 6 स्पीड मैन्यूअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक और इंटेलीजेंट मैन्यूअल ट्रांसमिशन (iMT) ऑप्शन आ सकता है।

ह्यूंदे वेन्यू के सीधे मुक़ाबले में आने वाली किआ सॉनेट की प्राइस पोजिशनिंग 7 लाख से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

किआ मोटर्स के आंध्र प्रदेश स्थित अनंतपुर प्लांट में इस मॉडल का उत्पादन किया जा रहा है।हालांकि सॉनेट को कम्पनी ज़्यादातर भारत में ही बेचेगी लेकिन मेड इन इंडिया 70 देशों को एक्सपोर्ट किया जायेगा। किआ सॉनेट का 7 अगस्त को ग्लोबल डेब्यू हुआ था और इंटरनेशनल मीडिया में इसे Forbidden Fruit कहा गया।