Hyundai ने क्यों कहा गाड़ी “गैरेज” में नहीं लगाना??

0
228

कोरियाई कार कम्पनी Hyundai ने 2 लाख कार ओनर्स को एडवाइजरी जारी करते हुए सचेत किया है वह अपनी गाड़ी भूलकर भी गैरेज में पार्क न करें…. कोरियाई कम्पनी Hyundai ने यह सलाह अमेरिका और कनाडा में अपने मौजूदा ग्राहकों को दी है।

कम्पनी ने पिछले दिनों 6 लाख से ज़्यादा गाड़ियों को Recall करने की घोषणा की थी जिनमें से 203000 वर्ष 2013 से 2015 के बीच बनी Hyundai सांता फे है।

Hyundai के साथ ही उसकी सहयोगी किआ मोटर्स भी 440000 ऑप्टिमा और सोरेन्टो को Recall कर रही है।

गैरेज में न लगाना..वाली एडवाइजरी सिर्फ ह्यूंदे ने ही जारी की है किआ मोटर्स ने नहीं।

मजे की बात यह है कि Hyundai ने रीकाॅल करने के समय प्रभावित कस्टमर्स को ऐसा कुछ नहीं बताया था लेकिन एक दिन बाद ही एडवाइज़री में सुधार करते हुये कहा गया कि जब तक इन गाड़ियों का मेंटीनेन्स नहीं हो जाता तब तक इन्हें गैरेज में पार्क ना करें।

गुरूवार को ह्यूंदे और किआ मोटर्स ने ब्रेक फ्लुइड लीकेज के चलते 6 लाख से ज्यादा गाड़ियों को अमेरिका और कनाड़ा में वापस बुलाया था। ब्रेक फ्लुइड में इस लीकेज के कारण आग लग सकती है। हालांकि शुरूआत में ह्यूंदे ने कहा था कि इन गाड़ियों को अंदर पार्क करने में कोई खतरा नहीं है।

Hyundai के प्रवक्ता माइकल स्टुअर्ट के अनुसार कम्पनी की नाॅर्द अमेरिका सेफ्टी टीम ने हालातों का रिव्यू कर कहा है कि ब्रेक फ्लुइड लीकेज के कारण Recall की जा रही 203000 सांता फे को गैरेज में पार्क करने से बचना चाहिये।

वहीं किआ मोटर्स ने कहा है कि एबीएस की हाइड्रॉलिक कंट्रोल यूनिट में ब्रेक फ्लुइड लीक होने से इलेक्ट्रिकल सर्किट में शॉर्ट होने से आग लग सकती है।

अमेरिका में ट्रेफिक सेफ्टी रेगुलेटर एनएचटीएसए की रिपोर्ट के अनुसार फ्लुइड लीक होने के कारण ह्यूंदे की गाड़ियों में आग लगने के 15 मामले सामने आये हैं और किआ ने ऐसे 8 मामले रिकाॅर्ड किये हैं।

हालांकि Hyundai ने कहा है कि उसे किसी को चोट लगने की कोई जानकारी नहीं है। फिर यदि कोई वाॅर्निंग लाइट जलती है तो पाॅजिटिव केबल को हटाकर 12 वोल्ट बैटरी को डिसकनेक्ट कर देना चाहिये।

इंटरनेशनल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार ह्यूंदे को 2014 में बनी सांता फे में आग लगने की पहली घटना की जानकारी अप्रेल 2018 में मिली थी और उसने इस घटना की जांच भी की थी। इसी तरह फरवरी 2019 में 2015 की बनी किआ को सोरेंटो में कंट्रोल यूनिट पिघलने की जानकारी मिली थी।