Hyundai Creta के निशाने पर Scorpio और Renault Duster

0
501

creta

Hyundai Creta जिस प्राइस पॉइंट पर लॉन्च हुई है वो रेनो डस्टर, निसान टेरानो, फोर्ड ईकोस्पोर्ट के लिये किलर साबित हो सकती है। यहां तक कि इसका हमला महिन्द्रा की स्कॉर्पियो पर भी होगा।
Hyundai Creta Prices8.78 लाख रुपये से 13.87 लाख रुपये की जयपुर एक्स-शोरूम प्राइस रेंज में कम्पनी ने इसे 3 इंजन ऑप्शन में एक एटी सहित कुल 10 वैरियेंट्स में लॉन्च किया है।
इसमें लगे 1.6 लीटर के गामा ड्यूअल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन से 123 बीएचपी पावर मिलती है जबकि 1.6 लीटर के कॉमन रेल डीजल इंजन से 128 बीएचपी। क्रीटा को 1.4 लीटर डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च किया है। सभी वैरियेंट्स में 6-स्पीड मैन्यूअल ट्रान्समिशन स्टेन्डर्ड है जबकि एटी वैरियेंट में 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन दिया गया है। 1.4 लीटर डीजल इंजन के लिये एआरएआई ने 21.38 किमी का मायलेज प्रमाणित किया है।
6 एअरबैग, एबीएस, ईएससी और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल आदि सेफ्टी फीचर्स से लैस Hyundai Creta में 90 फीसदी के करीब लोकल कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है।
स्टेन्डर्ड फीचर्स में रिअर एसी वेंट, पावर आउटलैट, एबीएस और ईबीडी, डे-नाइट इनसाइड रिअर व्यू मिरर, लेन चेंज इंडिकेटर, फॉलो मी हैडलैम्प्स व 4स्पीकर के साथ 2डिन ऑडियो दिये गये हैं।
लॉन्च से पहले ही उसे Hyundai Creta के लिये 15 हजार बुकिंग और 41 हजार एन्क्वायरी मिल चुकी हैं। खबर है कि कम्पनी ने हर महिने 5500 Hyundai Creta बनाने का प्लान बनाया है और जरूरत पडऩे पर 7 हजार यूनिट्स का भी प्रॉडक्शन किया जा सकता है।
ह्यूंदे इंडिया के एमडी बीएस सेओ के अनुसार कम्पनी एक 4 मीटर से कम लम्बाई की कॉम्पेक्ट एसयूवी और एक एमपीवी सहित कई मॉडलों पर काम कर रही है। क्रीटा प्रॉजेक्ट पर 1 हजार करोड़ रुपये खर्च हुये हैं और शुरूआत में पूरा फोकस डॉमेस्टिक मार्केट पर होगा फिर 12 हजार के करीब Hyundai Creta लेटिन अमेरिका, अफ्रीका, आसियान और मिडल ईस्ट के देशों को भारत से निर्यात की जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here