Test Drive & Review Hyundai Creta: Fun to Drive

0
576

Hyundai Cretaनई पीढ़ी के मॉडलों की शुरूआत ह्यूंदे ने ग्रांड आई-10 से की थी। इसके बाद एक्सेंट आई फिर इलीट और अब क्रेटा। ग्रांड कम्पनी के सेल्स वॉल्यूम में एक लाख यूनिट्स के ज्यादा का योगदान दे रही है और एक्सेंट 60 हजार का। इलीट ने जो कर दिखाया वो केस स्टडी है। लॉन्च के 11 महिने में ही 1 लाख के वॉल्यूम को पार कर गई वो भी अपने सैगमेंट में प्रीमियम पोजिशनिंग के बावजूद। अब जो क्रेटा को बज़ मिल रही है वो यूवी सैगमेंट के करवट लेने का संकेत है। अर्बन एसयूवी का यह मार्केट रेनो डस्टर से शुरू हुआ था जिसे फोर्ड ईकोस्पोर्ट ने आगे बढ़ाया लेकिन क्रेटा की प्राइस पोजिशनिंग ईकोस्पोर्ट से लेकर महिन्द्रा एक्सयूवी यानि 7 से 14 लाख रुपये के पूरे यूवी सैगमेंट को फेंट कर रख देगी। इसका असर मार्केट पर बिल्कुल इलीट जैसा होगा और कम्पनी इसके लिये पूरी तैयारी कर चुकी है। लॉन्च से पहले ही क्रेटा जो 20 हजार बुकिंग मिलने से ह्यूंदे का हौसला बढ़ा हुआ और कम्पनी का प्रॉडक्शन प्लान हर महिने 5 से 6 हजार क्रेटा बनाने का है।
ह्यूंदे हाल के सालों में अपनी ब्रांड पोजिशनिंग को प्रीमियम फील देने के लिये गंभीर प्रयास करती रही है। इलांट्रा अपने सैगमेंट में टोयोटा न्यू कोरोला ऑल्टिस के आने से पहले बेस्ट सेलर थी और होन्डा न्यू सिटी के आने से पहले वरना। सोनाटा और सांता फे से भी कोरियन कम्पनी को 30 लाख रुपये के बजट वाले कस्टमर के मन को टटोलने में मदद मिली है।
xxx

डिजायन: ह्यूंदे ने नई डिजायन फिलोसॉफी की भारत में शुरूआत इऑन से की थी। इसके बाद ग्रांड, एक्सेंट, इलीट और न्यू वरना से इसे आगे बढ़ाया है। ओवरऑल डिजायन थीम के मामले में ह्यूंदे बहुत तेजी से होन्डा के मुकाबले में आ रही है और क्रेटा भी देश के यूवी सैगमेंट में नया डिजायन बेंचमार्क है। क्रेटा का फ्रंट फेसिया बहुत एलीगेंट, मैच्यॉर और बोल्ड है। थ्री-स्लैट रेडियेटर ग्रिल और इसे घेरे हुये स्वैप्ट बैक हैडलैम्प, बुलबार का सा फील देने वाला नज़ गार्ड, स्किड प्लेट, फोगलैम्प और ड्यूअल टोन बम्पर हर कहीं आपको स्पोर्टी फील मिलेगी। साइड प्रॉफाइल में भी फ्रंट फेसिया वाला ब्लैक और बॉडी कलर ड्यूअल टोन है। जो फेंडर और स्कर्टिंग को उभारता है। फ्रंट बम्पर से जो क्रीज़ लाइन्स शुरू हुई हैं वे साइड प्रॉफाइल में भी नजर आती हैं और एअरोडायनामिक फील देती हैं। ए,बी और सी पिलर ब्लैक हैं और ओआरवीएम ड्यूअल टोन जिनमें टर्न इंडिकेटर भी हैं। क्रेटा का रिअर एंड बहुत डोमिनेटिंग है। टेल लैम्प रैप अराउंड हैं और रिअर बम्पर में भी फ्रंट फेसिया और साइड प्रॉफाइल की तरह ड्यूअल टोन का इस्तेमाल किया गया है। रिअर स्पॉयलर और रूफ रेल से भी क्रेटा की अपील स्पोर्टी होती है।
इंटीरिअर: क्रेटा जितनी कॉम्पेक्ट नजर आती है इंटीरिअर स्पेस में उतना ही खुलापन है। इंटीरिअर थीम में ब्लैक और बेज़ का कॉम्बिनेशन है साथ ही जगह-जगह क्रोम का टच दिया गया है जो इसे अपने सैगमेंट से ऊपर का मॉडल बनाता है। टॉप एंड वैरियेंट में लेदर का इस्तेमाल है। डैशबोर्ड बिल्कुल साफ सुथरा लेकिन बहुत अपीलिंग है। एसी वेंट्स में क्रोम रिंग हैं और गियर कंसोल में भी। क्रोम टच वाले स्टीयरिंग व्हील में ऑडियो कंट्रोल दिया गया है। ड्राइवर सीट की हाइट को एडजस्ट किया जा सकता है। पिछली पैसेंजर सीट्स में स्प्लिट की सुविधा है जिससे आप सीटिंग स्पेस और लगेज स्पेस को अपनी जरूरत के हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। टॉप वैरियेंट में पुश बटन की सुविधा है जबकि एसी वैरियेंट के अनुसार मैन्यूअल और ऑटोमेटिक है।
Hyundai Creta Priceइंजन: बड़े कस्टमर बेस तक पहुंचने के लिये कम्पनी ने क्रेटा में 3 इंजन ऑप्शन दिये हैं। बेस इंजन 1.6 लीटर वीटीवीटी पेट्रोल है। इस इंजन से 128 पीएस पावर और 26.65 केजीएम का टॉर्क मिलता है। दूसरा इंजन 1.4 लीटर का डीजल है जिससे 90 पीएस पावर और 22.4 केजीएम टॉर्क मिलता है। तीसरा इंजन 1.6 लीटर का वीजीटी डीजल है। जिससे 123 पीएस पावर मिलती है। तीनों ही इंजन में 6-स्पीड मैन्यूअल ट्रान्समिशन है। वहीं 1.6 लीटर डीजल इंजन में एटी का भी ऑप्शन दिया गया है।
सेफ्टी: क्रेटा में एबीएस-ईबीडी और लेन चेंज इंडिकेटर स्टेन्डर्ड सेफ्टी फीचर हैं इसी तरह ड्यूअल फ्रंट एअरबैग, रिअर पार्किंग सेंसर, इम्पेक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट आदि फीचर भी दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here