ह्यूंदे Creta 21 जुलाई को होगी लॉन्च

0
749

Hyundai creta

एक सप्ताह में ब्रांड नाम और लॉन्च की तारीख की घोषणा कर Hyundai इंडिया ने साफ संकेत दिये हैं उसके लिये मास यूवी सैगमेंट का पहला मॉडल कितना अहम है। Creta के नाम से आने वाले इस कॉम्पेक्ट एसयूवी को कम्पनी ने 21 जुलाई को लॉन्च करने की घोषणा की है।
आईक्रॉस25 पर आधारित इस मॉडल के कॉन्सेप्ट को पिछले साल चायना ऑटो शो में Hyundai ने डिस्प्ले किया था। पेट्रोल व डीजल इंजन ऑप्शन में आने वाले Creta के जरिये कम्पनी की कोशिश लगातार कमजोर पड़ रही Renault Duster और फोर्ड Ecosport  ईकोस्पोर्ट की राह मुश्किल कर देने की है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार Creta की प्राइस पोजिशनिंग 8 से 12 लाख रुपये के सैगमेंट में होगी और इसमें कम्पनी ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का भी ऑप्शन देगी।
Creta के लॉन्च को कम्पनी ने अचानक डेढ़-दो महिने पहले करने का फैसल किया है। पहले यह अगस्त के आखिर या सितम्बर की शुरूआत में आनी थी लेकिन 21 जुलाई को आयेगी। Hyundai इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राकेश श्रीवास्तव के अनुसार कम्पनी ने अपनी रणनीति में यह बदलाव बहुत सोच-समझकर किया है। Hyundai पहले भी ऐसे फैसले करती रही है। पिछले साल Grand आई-10 को भी तय समय से पहले लॉन्च किया गया जिससे फेस्टिव सीजन का फायदा उठाने में मदद मिली।
4.2 मीटर की लम्बाई वाली Creta को कम्पनी Scorpio, Duster और Terrano के मुकाबले पेश करेगी। श्रीवास्तव के अनुसार जनवरी से मई के बीच कॉम्पेक्ट एसयूवी की सेल्स करीब 6 फीसदी की गिरावट के साथ औसत 11200 यूनिट्स पर आ गई है लेकिन I20 Active के आने से इस सैगमेंट का दायरा बढ़ रहा है।
माना जा रहा है कि ह्यूंदे हर महिने 4 से 5 हजार Creta बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here