Hyundai Creta की नजर सैगमेंट में लीडर बनने पर

0
756

Hyundai-Creta

Hyundai Creta  के साथ कम्पनी इलीट आई-20 वाली कहानी दोहराने की योजना पर काम कर रही है। इस 5-सीटर मॉडल के निशाने पर रेनो की डस्टर और निसान की टेरानो होंगे। इसके अलावा कम्पनी Hyundai Creta की स्ट्रेटेजिक पोजिशनिंग के जरिये Ford Ecosport और Mahindra Scorpio पर भी हमला करना चाहती है। स्ट्रेटेजिक पोजिशनिंग का ही नतीजा है कि Elite I20 बहुत तेजी से बेस्ट सेलर मॉडलोंं में शामिल हुई है और महिने दर महिने 11-12 हजार यूनिट्स बिक रही हैं।
कम्पनी ने लॉन्च से पहले ही साफ कर दिया है कि उसका टार्गेट Hyundai Creta को अपने सैगमेंट में लीडरशिप पोजिशन पर पहुंचाने का है।
ह्यूंदे इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राकेश श्रीवास्तव के अनुसार 2013 से ही एसयूवी सैगमेंट 25 फीसदी की दर से बढ़ रहा था लेकिन चालू वर्ष की जनवरी से मई की अवधि में इस सैगमेंट में बिक्री 6 फीसदी घटी है। Hyundai Creta के जरिये उम्मीद है कि ना केवल कम्पनी को वॉल्यूम मिलेगा बल्कि सैगमेंट में भी ग्रोथ के दौर की वापसी होगी।
श्रीवास्तव के अनुसार Hyundai Creta की डिजायनिंग और डवलपमेंट कोरिया में हुआ लेकिन Hyundai इंडिया के हैदराबाद और चेन्नई की इंजीनियरिंग टीम ने इसमें भारतीय परिस्थतियों के अनुरूप बदलाव किया है।
श्रीवास्तव के अनुसार अभी कम्पनी के पोर्टफोलियो में स्पोर्ट्स स्टाइल वाली I20 Active और टॉप एंड एसयूवी Santa Fe है। Hyundai Creta के जरिये कम्पनी पहली बार वॉल्यूम एसयूवी सैगमेंट में उतर रही है।
इस मॉडल का वल्र्ड लॉन्च 21 जुलाई को भारत में होगा और इंटरनेशनल मार्केट्स में भी इसे Hyundai Creta के नाम से ही पेश किया जायेगा।
Hyundai Creta को कम्पनी 1.6 लीटर डीजल, 1.4 लीटर डीजल और 1.6 लीटर वीटीवीटी पेट्रोल इंजन ऑप्शन में चार वैरियेंट्स में लॉन्च करेगी। 1.4 लीटर डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्यूअल ट्रान्समिशन होगा जबकि 1.6 लीटर पेट्रोल व 1.6 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ 6-स्पीड मैन्यूअल और 6-स्पीड ऑटो ट्रान्समिशन का विकल्प मिलेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here