ऑलिव ऑयल से चलती हैं Stealth Bike Silent Hawk , बिजली भी बनाती है

0
413

electricity generating hybrid multi fuel US military bike Silent Hawk DARPAस्पेशल फोर्स भारत की हो या अमेरिका। काम, खतरा और चुनौतियां एक जैसी हैं। मिशन भी पूरा हो जाये और और भनक तक किसी को नहीं लगे। जैसे ओसामा बिन लादेन के लिये चलाया गया गुप्त मिशन। स्टेल्थ हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था। अब अमेरिका की डारपा यानि द डिफंस एडवांस्ड रिसर्च प्रॉजेक्ट एजेंसी ने स्पेशल फोर्स के जवानों के लिये बहुत खास 2 stealth bike बनाई है।

नाम हैं Silent Hawk और नाइटमेअर। Silent Hawk को लोगोस ने डवलप किया है और नाइटमेअर को एलएसए ऑटोनॉमी ने।

इन दोनों stealth bike में हाइब्रिड मल्टी-फ्यूल इंजन लगा है जिसमें जेपी-8, जेट ए-1, गैसोलिन (पेट्रोल), प्रोपेन आदि फ्यूल इस्तेमाल किये जा सकते हैं। लोगोस के इंजीनियर एलेक्स डिज़विल कहते हैं आप इसमें कोई भी फ्यूल डालें बस बता दें कि क्या डाला है फिर सभी एडजस्टमेंट इंजन खुद कर लेता है। इसे लिपिड और यहां तक कि ऑलिव ऑयल से भी चला सकते हैं। यानि वॉरज़ोन में जो भी तेल मिल जाये ये बाइक्स उससे चल सकती हैं।

इन stealth bike में इंजन तब के लिये जब छुपने की जरूरत नहीं है। लेकिन गुप्त मिशन के लिये इलेक्ट्रिक मोटर और लीथियम आयन बैटरी लगाई गई है। इलेक्ट्रिक मोटर बाइक के फ्रंट और रियर दोनों व्हील्स में लगी हैं।
ये stealth bike मिलिटरी के मोर्चे के लिये नहीं खास मिशन के लिये बनाई गई हैं और इन्हें हेलकॉप्टर से पैराट्रूपर्स के साथ भी उतारा जा सकता है।

40 बीएचपी पावर वाली Silent Hawk की टॉप स्पीड करीब 90 किलोमीटर की है और ड्राइव रेंज करीब 275 किलोमीटर है। Silent Hawk का वजन 140 किलो है वहीं Nightmare की लम्बाई Silent Hawk से ज्यादा है और इसका वजन 160 किलो है।

Nightmare से 13 किलोवॉट और साइलेंट हॉक से 7.5 किलोवॉट बिजली बन सकती है जिससे बेस केम्प में बिजली जलाई जा सकती है, वायरलैस, सेंसर, मेडिकल मशीन, वॉटर प्यॉरीफायर आदि को चालू रखा जा सकता है यदि जरूरत हो तो छोटे से गांव को भी रोशन किया जा सकता है। इस बिजली से भूकम्प, तूफान आदि से प्रभावित इलाकों में राहत के लिये जरूरी उपकरण चलाये जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here