Smartlife Pole: ये क्या गजब सॉल्यूशन है Road Accident घटाने का

0
422

 

road safety no honk horn26 अप्रेल को नो Honk  डे मनाया जाता है। नो Honk यानि नो हॉर्न। वैसे भारत में ट्रकों के पीछे हॉर्न प्लीज़ लिखने का चलन है और ब्लाइंड टर्न यानि अंधे मोड पर तो सडक़ के किनारे भी लिखा होता है हॉर्न दीजिये। लेकिन अब समय बदल रहा है और बिना वजह की Honk को बदतमीजी कहा जाता है। भारत को दुनिया की Road Accident कैपिटल कहा जाता है और हर साल करीब 5 लाख Road Accident में 1.5 लाख लोग जान गंवा बैठते हैं।

हालांकि कोई आंकड़ा नहीं है फिर भी कह सकते हैं कि यदि हॉर्न नहीं तो Road Accident कहीं ज्यादा हों। रोड सेफ्टी की चिंताओं को देखते हुये ल्यूब्रिकेंट ब्रांड HP Lube ने भारत के सबसे खतरनाम जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर बहुत इनोवेटिव स्मार्टलाइफ पोल (Smartlife Pole) का पायलट किया है। सेंसर से लैस यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खासतौर पर HP Lube ने लिओ बर्नेट के साथ मिलकर डवलप की है जो तीखे मोड़ पर जैेसे ही गाड़ी को भांपता है उसकी स्पीड को स्कैन कर लेता है और तीखे मोड के दूसरे किनारे पर मौजूद दूसरे Smartlife Pole को वायरलैस कनेक्टिविटी के जरिये डेटा भेज देता है और साउंड अलर्ट यानि हॉर्न देने लगता है।

लोकल पुलिस का कहना है कि Smartlife Pole के लगने से इस इलाके में होने वाले Road Accident में बहुत कमी आई है।

फिलहाल यह ट्रायल रन है और कम्पनी का कहना है कि रिव्यू करने के बाद इसे दूसरे इलाकों में लगाने का फैसला किया जायेगा।

भारत सरकार वर्ष 2020 तक Road Accident में होने वाली मौतों को घटाकर आधा करना चाहती है। 2014 में Road Accident में 1.46 लाख लोगों की जान गई थी लेकिन 2015 में हताहतों की तादाद बढक़र 1.5 लाख हो गई। सडक़ परिवहन मंत्रालय हाईवे हादसों की सबसे ज्यादा आशंका वाले इलाकों की पहचान कर उनकी रोड़ इंजीनियरिंग में सुधार कर रही है। 20 हजार किलोमीटर हाईवे को मंत्रालय ने 4-5 साल में एक्सैस कंट्रोल के दायरे में लाने की बात कही है। इसके तहत चुने गये हाईवे पर गैप इन मीडिया यानि कट नहीं होंगे और आवारा जानवरों को रोकने के लिये बैरिकेडिंग की जायेगी। भारतमाला स्कीम के पहले चरण में चुने गये कॉरिडोर कम से कम फोर लेन करने का टार्गेट रखा गया है और इस पर 3.85 लाख करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

सरकार रोड़ इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार पर जोर लगाने दूसरी ओर HP Lube के Smartlife Pole की जुगलबंदी से उम्मीद है देश में रोड सेफ्टी के हालात बेहतर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here