Honda City है महिलाओं में सबसे लोकप्रिय मॉडल है

0
459

New Cityभारत के कार बाजार में महिलाओं की हिस्सेदारी 15 परसेंट तक पहुंच चुकी है। खासकर शहरों में तेजी से बढ़ते इस नये कस्टमर सैगमेंट को अपने साथ जोडऩे के लिये कम्पनियों में होड़ लगी है। सिंगापुर की ब्रांड इनसाइट कन्सल्टेंसी प्रीमॉनएशिया की वीमन ऑटोमोटिव बायर स्टडी 2017 के अनुसार भारत में वीमन कार बायर्स में Honda सबसे बड़ा ब्रांड है और Honda City है सबसे लोकप्रिय मॉडल।  

स्टडी के अनुसार महिलायें कार खरीदने का फैसला करने के लिये ब्रांड इमेज़ और प्रॉडक्ट परफॉर्मेन्स पर सबसे ज्यादा गौर करती हैं।

यह स्टडी भारत के 28 शहरों की 3945 महिलाओं के फीडबैक के आधार पर तैयार की गई है और इसमें 11 ब्रांड्स के 80 मॉडलों को शामिल किया गया।

PremonAsiaHonda के अलावा ओवरऑल स्कोर के मामले में Volkswagen और Nissan की परफॉर्मेन्स सबसे अच्छी रही।

Honda जहां प्रॉडक्ट परफॉर्मेन्स और कॉस्ट ऑफ ओनरशिप (गाड़ी चलाने की लागत) के मामले में अव्वल रही वहीं फोक्सवैगन को ब्रांड इमेज और निसान को आफ्टर सेल्स सर्विस के लिहाज से सबसे अच्छा फीडबैक मिला। सेल्स एंड डिलिवरी के लिये टोयोटा का स्कोर सबसे अच्छा पाया गया।

स्टडी के नतीजों के अनुसार ओवरऑल परफॉर्मेन्स के मामले में Honda सिटी सबसे लोकप्रिय मॉडल है जबकि फोक्सवैगन की पोलो और निसान माइक्रा इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

इस स्टडी में ब्रांड इमेज, प्रॉडक्ट परफॉर्मेन्स, सेल्स एंड डिलिवरी प्रॉसेस, आफ्टर सेल्स सर्विस और कॉस्ट ऑफ ओनरशिप आदि मुद्दों पर महिला कार बायर्स का फीडबैक लिया गया।

प्रीमॉनएशिया के फाउंडर एंड सीईओ राजीव लोचन कहते हैं कि महिलाओं की कार से उम्मीदों का अंदाजा लगाने के बजाय कार कम्पनियों को इस तेजी से बढ़ते कस्टमर सैगमेंट की अहमियत को समझने की जरूरत है।

PremonAsiaलोचन के अनुसार परिवार की महिला सदस्यों या मित्रों के लिये गाड़ी खरीदने का फैसला करने वाले पुरुषों का नजरिया आमतौर पर यह होता है कि महिलायें भी बजट, कॉस्ट ऑफ ओनरशिप और फ्यूल एफीशियेंसी के आधार पर ही फैसला करती हैं लेकिन द 2017 वीमन ऑटोमोटिव बायर्स स्टडी में यह बात निकलकर आई कि महिलायें ब्रांड और प्रॉडक्ट परफॉर्मेन्स को ज्यादा अहमियत देती हैं।

स्टडी में यह बात भी सामने आई कि वीमन कार बायर्स उन मॉडलों को ज्यादा पसंद करती हैं जिनमें ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन, एबीएस, ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग और नेवीगेशन आदि फीचर्स होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here