हीरो मोटोकोर्प की Splendor ISmart का नया अवतार लॉन्च

0
613

Hero Splendor Ismart with 110 cc engine and micro hybrid systemहीरो मोटोकोर्प ने बाइक सैगमेंट में करीब दो साल बाद ग्रोथ लौटने का फायदा उठाने के लिये Splendor ISmart का नया अवतार 110 इंजन के साथ लॉन्च किया है। 53,300 रुपयेे की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च इस बाइक को कम्पनी ने बिल्कुल नये चैसिस ओर फ्रेम पर डवलप किया है। हीरो मोटोकोर्प के जयपुर के करीब स्थित आरएंडडी सेंटर में डवलप की गई इस बाइक में बिल्कुल नये इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

ऑटोमेटिक हैडलैम्प ऑन सहित कई फीचर्स से लैस Splendor ISmart दरअसल हीरो मोटोकोर्प का पहला बाइक मॉडल है जो कम्पनी ने अपनी पुरानी पार्टनर होन्डा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के पांच साल पहले अलग हो जाने के बाद पूरी तरह से इनहाउस डवलप कर लॉन्च किया है। कुछ महिने पहले हीरो मोटोकोर्प ने हीरो ड्यूएट और हीरो माइस्त्रो एज़ के नाम से स्कूटर मॉडल लॉन्च किये थे इन्हें भी पूरी तरह इनहाउस ही डवलप किया गया है।

हीरो मोटोकोर्प के एमडी एंड सीईओ पवन मुंंजाल के अनुसार ऑल न्यू Splendor ISmart के लॉन्च के साथ कम्पनी ने अहम मुकाम हासिल किया है। पिछले साल कम्पनी ने इनहाउस डवलप्ड स्कूटर मॉडल लॉन्च किये थे। हीरो मोटोकोर्प के पास अपने दुनियाभर में फैले कस्टमर के लिये नये प्रॉडक्ट डवलप करने की इनहाउस क्षमता है।

Splendor ISmart में बीएस-4 मानकों पर खरा इंजन लगा है जो पहले से ज्यादा मायलेज के साथ 9 परसेंट अधिक पावर जनरेट करता है। टीओडी यानि टॉर्क ऑन डिमांड इंजन से हीरो Splendor ISmart को 9.4 पीएस पावर और 9 एनएम का टॉर्क मिलता है।

यह मास सैगमेंट में Honda Hornet 160आर के अलावा सिर्फ दूसरी बाइक है जो बीएस-4 मानकों के अनुरूप है। अगले वर्ष अप्रेल से BS4 मानक अनिवार्य हो रहे हैं और ये मानक टू-व्हीलर सहित सभी तरह की गाडिय़ों पर लागू होंगे और बीएस-4 मानकों के अनुरूप होने पर ही लॉन्च हो पायेंगी।

Splendor ISmart में हीरो मोटोकोर्प ने माइक्रोहाइब्रिड स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम I3S का इस्तेमाल किया है जिससे बाइक आइडल होने के कुछ सैकंड बाद ही इंजन अपने आप बंद हो जाता है और क्लच दबाते ही फिर स्टार्ट हो जाता है।
हीरो मोटोकोर्प Splendor ISmart को भारत के अलावा 11 दूसरे देशों में भी बेचती है। हीरो मोटोकोर्प वर्ष 2020 तक दुनिया के 50 नये मार्केट्स में कदम रखने, 20 मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने, 10 लाख यूनिट्स के एक्सपोर्ट वॉल्यूम और 60 हजार करोड़ रुपये की एक्सपोर्ट सेल्स का टार्गेट लेकर चल रही है।

पिछले साल हीरो मोटोकोर्प ने कहा था कि Splendor ISmart रिकॉर्ड 102.5 किमी का मायलेज हासिल करने में कामयाब रही है। कम्पनी के अनुसार लेटेस्ट यानि मार्च 2015 की फ्यूल एफीशियेंसी वैल्यू में Splendor ISmart ने 102.5 किमी का मायलेज हासिल किया जो एक रिकॉर्ड है। हीरो मोटोकोर्प ने कहा था कि मायलेज के यह आंकड़े आईकैट यानि इंटरनेशनल सेंटर फोर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी द्वारा प्रमाणित हैं।

हीरो मोटोकोर्प की स्प्लैंडर रेंज में स्प्लैंडर+, स्प्लैंडर प्रो, स्प्लैंडर प्रो क्लासिक, सुपर स्प्लैंडर और Splendor ISmart आदि मॉडल हैं जो 100 से 125 सीसी पावर सैगमेंट में मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here