Harley Davidson Recall: आम हो रहा है Two Wheeler Recall

0
655

Harley-street-750पिछले सप्ताह Harley Davidson Recall की खबर आई। इससे पहले Honda 2W को स्टार्टर रिले स्विच की गड़बड़ी के कारण 13700 यूनिट्स CBR150R और CBR250R को वापस बुलाना पड़ा। भारत के कार बाजार में रीकॉल को लेकर कम्पनियों की शुरूआती झिझक अब खत्म हो चुकी है वहीं Two Wheeler Recall की खुली घोषणा धीरे-धीरे आम होने लगी है। रीकॉल को लेकर पैसेंजर और टू-व्हीलर कम्पनियों का यह नजरिया भारत के ऑटो मार्केट के मैच्यॉर होने का संकेत है।
Harley Davidson ने स्ट्रीट रेंज की 3698 बाइक्स को वापस बुलाने की बात कही है। कम्पनी के अनुसार इनमें फ्यूल पम्प इनलेट की सीलिंग में गड़बड़ी हो सकती है। स्ट्रीट फैमिली की जिन बाइक्स को रीकॉल किय जा रहा है उनमें से एक्सजी750 भारत में बिक रही है। रीकॉल की जा रही बाइक्स फरवरी 2014 से जुलाई 2015 के बीच बनी हैं।
bike-recallsSIAM ने जुलाई 2012 में Voluntary Recall Policy को लागू किया था और इसके बाद से पैसेंजर व्हीकल के साथ ही मैन्यूफैक्क्चरिंग डिफेक्ट की स्थिति में कम्पनियां बिना किसी हिचकिचाहट के Two Wheeler Recall की घोषणा कर रही हैं।
अमेरिका की क्रूज़र बाइक कम्पनी Harley Davidson जनवरी में Dyna और Softail रेंज की बाइक्स को फ्रंट ब्रेक मास्टर सिलिंडर को जांचने के लिये रीकॉल कर चुकी है।
यदि सबसे बड़े Two Wheeler Recall की बात करें तो यह रिकॉर्ड यामहा के नाम है। कम्पनी ने अपने Yamaha Ray की 56 हजार यूनिट्स को वापस बुलाया था। यामहा ने अपनी जांच में पता लगाया कि इनका हैंडलबार कमजोर है ऐसे में कम्पनी ने 56 हजार रे स्कूटरों के हैंडलबार बदले थे।
भारत के टू-व्हीलर सैगमेंट में रीकॉल की पहली बार औपचारिक घोषणा Honda 2W ने की थी। कम्पनी ने नवम्बर 2012 में कुछ मैटल पार्ट्स में जंग लगने की शिकायत मिलने के बाद CBR250R बाइक्स को रीकॉल किया था। Bajaj Auto भी फ्रंट स्प्रोकेट लॉकिंग प्लेट में डिफेक्ट के कारण KTM Duke390को रीकॉल कर चुकी है।
जुलाई 2012 में सियाम की Voluntary Recall Policy लागू होने के बाद से भारत में अब तक आधिकारिक रूप से करीब 80 हजार Two Wheeler Recall हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here