Ujala LED से EV सेल्स को चार्ज कर रही है सरकार

0
378

Tiago Electricपिछले महिने भारत सरकार ने 10 हजार इलेक्ट्रिक कार खरीदने के प्लान के पहले चरण में 1 हजार गाडिय़ों का टेंडर जारी कर दिया। Ujala LED स्कीम के जरिये EESL यानि एनर्जी एफीशियेंसी सर्विसेस लि. 27 करोड़ एलईडी बल्ब बेच चुकी है जो पहले 320 रुपये का था लेकिन अब 60 रुपये का ही रह गया है। EV के लिये वॉल्यूम जेनरेट कर कॉस्ट एफीशियेंसी और अफोर्डेबिलिटी बढ़ाने के कुछ इसी कॉन्सेप्ट पर सरकार इन दिनों ऑटो इंडस्ट्री के लिये काम कर रही है।

भारत सरकार के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन की अगुवाई कर रहे आईआईटी मद्रास के प्रॉफेसर अशोक झुंझुनवाला के अनुसार नवम्बर में 50 हजार इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के टेंडर जारी किये जायेंगे और 18 महिने में सरकार करीब 10 लाख इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लिये कम्पनियों से रेट कॉन्ट्रेक्ट करेगी और वाजिब कीमत पर इन्हें Ujala LED की तरह बेचा जायेगा।

महिन्द्रा एंड Mahindra ने पिछले सप्ताह E-Alfa थ्री-व्हीलर को 1.12 लाख रुपये की दिल्ली-एक्स-शोरूम प्राइस पर लॉन्च किया है और खबर है कि TVS मोटर और Bajaj ऑटो भी सरकार के इस प्रॉजेक्ट में शामिल होने के लिये तैयारी पूरी कर चुके हैं और इनके इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के प्रोटोटाइप डवलप हो चुके हैं और इन्हें अप्रूवल मिल चुका है।

EV सैगमेंट में सरकार अगला बड़ा कदम अगले साल जनवरी में उठाने की तैयारी कर रही है और मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जनवरी 2018 में 10 हजार इलेक्ट्रिक बस के टेंडर जारी किये जायेंगे।

सरकार ने जब 2030 तक फुल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन की बात कही थी तो ऑटो इंडस्ट्री की ओर से इसे बहुत ठंडा रेस्पॉन्स मिला था। लेकिन सुजुकी मोटर कॉर्प के चेअरमैन ओसामु सुजुकी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौजूदगी में गुरुवार को कहा कि कम्पनी के गुजरात प्लांट में इलेक्ट्रिक कार बनाई जायेंगी और यह पहली बार है जब सुजुकी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी।

Suzuki मोटर कॉर्प ने तोशीबा और डेन्सो के साथ मिलकर गुजरात में ही EV के लिये लीथियम आयन बैटरी बनाने का प्लांट लगाने की भी घोषणा की है जो 2020 तक तैयार हो जायेगा।

अभी भारत में सिर्फ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ऐसी कम्पनी है जिसके पोर्टफोलियो में EV मॉडल हैं। कम्पनी ई2ओ, ई2ओ+, ई-वेरिटो और ई-सुप्रो पहले से ही बेच रही है। कम्पनी इन दिनों स्कॉर्पियो और एक्सयूवी500 के इलेक्ट्रिक अवतार पर भी काम कर रही है जो 2019 में लॉन्च हो सकते हैं।

लेकिन टाटा मोटर्स भी बहुत तेजी से अपने मॉडलों के इलेक्ट्रिक अवतार तैयार कर रही है। पिछले दिनों ब्रिटेन में टाटा मोटर्स अपने हैचबैक मॉडल टियागो का इलेक्ट्रिक अवतार डिस्प्ले कर चकी और नैनो EV पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। हाल ही इलेक्ट्रिक नैनो के कोयम्बटूर में हुये रोड टेस्ट में टाटा सन्स के अमेरिटस चेअरमैन रतन टाटा भी मौजूद थे और यह ट्रायल कामयाब बताया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here