BMW Pickup ट्रक चलायेंगे आप?

0
389

BMW Pickup truckसाउद अफ्रीका की मोटर स्पोर्टस कम्पनी मैड डॉग रेसिंग ने मज़ाक में बीएमडब्ल्यू एम3 की पिछली सीटेें हटाकर उसे BMW Pickup ट्रक क्या बनाया कम्पनी को नया बिजनस आइडिया नजर आ गया।

कम्पनी अब BMW Pickup के जरिये अपने उन कस्टमर को टार्गेट कर ब्रांड के साथ जोड़े रखना चाहती है जो कार तो बीएमडब्ल्यू की चलाते हैं लेकिन कंट्री साइड की जरूरतों के लिये दूसरी कम्पनियों के पिकअप ट्रक खरीदते हैं।
बीएमडब्ल्यू ऑस्ट्रेलिया के एमडी मार्क वेर्नर कहते हैं मैड डॉग रेसिंग ने BMW Pickup का जो एक्सपेरिमेंट किया है अच्छा लग रहा है और इस पर नजर है।

वेर्नर के बयान से साफ है कि कम्पनी BMW Pickup बिजनस के नजरिये से देख रही है।
वैसे भी बीएमडब्ल्यू का टोयोटा के साथ टाई-अप है और टोयोटा का हाइलक्स दुनिया के कई देशों में खूब बिकता है।

Mercedes Pickup truck

लेकिन यह पहला मामला नहीं है जब किसी बड़ी लक्जरी कार कम्पनी ने पिकअप ट्रक लाने की बात कही हो। पिछले साल बीएमडब्ल्यू की बड़ी प्रतिद्वंद्वी मर्सीडीज ने Mercedes Pickup प्लान की बात कहकर लक्जरी कार कम्पनियों को चौंका दिया था।

लेकिन मर्सीडीज बेंज ने लिये यह कदम कोई अनोखा नहीं है। कम्पनी दुनियाभर के देशों में ट्रक और बस बनाती बेचती है। ऐसे में पिकअप मॉडल लॉन्च करना कोई बड़ी बात नहीं है। ब्रांड को नये कस्टमर बेस तक ले जाने के लिये कम्पनियां इस तरह के कदम उठाती रहती हैं।

लेकिन बीएमडब्ल्यू की पहचान अब तक खालिस कार और यूवी कम्पनी के रूप में रही है ऐेसे में BMW Pickup ट्रक प्लान की खबर Mercedes Pickup ट्रक से कहीं बड़ी है।

कमर्शियल व्हीकल मॉडलों की समझ नहीं होना बीएमडब्ल्यू के लिये बड़ी चुनौती माना जा सकता है लेकिन पिकअप ट्रक के ज्यादातर कस्टमर कार वाले ही होने से सैगमेंट को समझने में कोई बड़ी मश्किल नहीं होगी फिर टोयोटा के साथ जो टाई-अप है उसका फायदा उठाकर BMW Pickup सैगमेंट में ग्रोथ के नये दरवाजे खोल सकती है। फिर बीएमडब्ल्यू के पोर्टफोलियो में एक्स1 से लेकर एक्स6 तक क्रॉसओवर एसयूवी मॉडल मौजूद हैं ऐसे में कम्पनी के पास बढिय़ा पैकेजिंग और क्वॉलिटी के पिकअप ट्रक लॉन्च करने की सहूलियत मौजूद है।

बीएमडब्ल्यू को वैसे भी पिकअप ट्रक सैगमेंट आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से ललचाता रहा है। 2011 में 1 अप्रेल को फूल्ड डे के मौके पर कम्पनी ने मज़ाक में एम सिरिज पर बने पिकअप ट्रक की तस्वीरें रिलीज़ कर सुर्खियांं बंटोरी थीं।
Mercedes Pickup ट्रक प्रॉजेक्ट पर बहुत आगे बढ़ चुकी है और योजना लेटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और साउद अफ्रीका में प्रॉडक्ट लॉन्च करने की है।

दुनियाभर के देशों में कार जैेसे फीचर वाले पिकअप ट्रक मॉडलों की मांग तेजी से बढ़ रही है और इनमें भारत भी शामिल है। दस साल पहले टाटा एस के जरिये इस सैगमेंट की शुरूआत हुई थी लेकिन अब इसमें बढिय़ा डिजायन, कम्फर्ट और फीचर वाले महिन्द्रा, टाटा और इसुज़ु मॉडलों की पूरी रेंज मौजूद है। टाटा मोटर्स ने ज़ेनॉन को भारत में लाइफस्टाइल पिकअप के रूप में लॉन्च किया था लेकिन यह कामयाब नहीं हो पाया। लेकिन अब मारुति सुजुकी और रेनो ऐसे प्रॉडक्ट लाने की तैयारी कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here